18 MAYWEDNESDAY2022 6:46:22 AM
Nari

भारत में पहली बार शुरु होने जा रही है Indoor Sky Diving, जानिए क्या-क्या मिलेंगे फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 May, 2022 05:26 PM
भारत में पहली बार शुरु होने जा रही है Indoor Sky Diving, जानिए क्या-क्या मिलेंगे फायदे

स्काई डाइविंग का बहुत लोगों की पहली पसंद होती है। लेकिन बहुत से लोग इसका नाम सुनते ही घबरा जाते हैं। इतनी ऊंचाई से आसमान में उड़ने के लिए बहुत ही बड़ा दिल चाहिए होता है। परंतु बहुत से लोग इस एक्टिविटी का भरपूर मजा भी लेते हैं। आपने आउटडोर स्काई डाइविंग तो बहुत बार की होगी पर इंडोर स्काई डाइविंग के बारे में कभी भी नहीं सुना होगा। तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में... 

PunjabKesari

इंडोर स्काई डाइविंग 

इंडोर स्काई डाइविंग में आप बिना किसी खतरे के स्काई डाइविंग का मजा ले सकते हैं। यह आपको बिल्कुल आउटडोर स्काई डाइविंग के जैसे ही महसूस करवाएगी। आपको बता दें इंडोर स्काई डाइविंग को भारत में शुरु करने पर विचार किया जा रहा है। हैदराबाद में इंडोर स्काई डाइविंग को शुरु करने की बात चल रही है। 

PunjabKesari

कैसी होती है इंडोर स्काई डाइविंग 

इंडोर स्काई डाइविंग में आप आउडोर स्काई  डाइविंग जैसा ही मजा ले सकेंगे। इसमें खड़ी पवन सुरंगें हवा में उड़ने जैसा आपको महसूस करवाएंगी। इसमें आपको विमान या फिर पैराशूट की जरुरत भी नहीं पढ़ेगी और हवा चलने के कारण भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी। जिन लोगों को स्काई डाइविंग से डर लगता है उनके लिए यह एकदम बेस्ट ऑप्शन होगी। 

400 किमी प्रतिघंटे की हवा में होगी स्काई डाइविंग

आपको बता दें कि इंडोर एक्टिविटी की यह सुविधा ग्रेविटी जिप हैदराबाद के गंडिपेट में इसे लेकर आ रही है। यह हर तरह के लोगों के लिए सुरक्षित बताई जा रही है। सिर्फ गर्भवती महिलाएं और किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति के लिए यह थोड़ी रिस्की हो सकती है। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, इसके लिए  तैयार की गई सुरंगों में 200 से 400 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलती हैं। 

PunjabKesari

कहां पर होगा स्काई डाइविंग का स्पॉट 

इस स्काई डाइविंग में सुरक्षा के भी सारे इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा का ध्यान रखते हुए स्काई डाइविंग में सफर करने  के दौरान पर्यटकों को कॉटन, नाइलॉन के कपड़े से बने जंपसूट,  जूते, हेल्मेट और आंखों के लिए स्पेशल चश्मे भी दिए जाएंगे। स्काई डाइविंग के दौरान यूरोप से तैयार होकर आए एक्सपर्ट्स गाइड करेंगे। यह स्काई डाइविंग स्पॉट पहले हैदराबाद की गूंचा पहाड़ियों पर खुलेगा। फिर इसके बाद ग्रेवेटी जिप का यह इन्डोर स्पॉट हैदराबाद में चैतन्य भारतीय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी परिसर में खोल जाएगा। 

PunjabKesari
 

Related News