18 JUNTUESDAY2024 1:16:14 PM
Nari

परफेक्ट मेकअप फिनिशिंग के लिए इन ब्रश को करें टूल्स में शामिल

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 03 Jun, 2024 11:15 AM
परफेक्ट मेकअप फिनिशिंग के लिए इन ब्रश को करें टूल्स में शामिल

नारी डेस्क: खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आज कल लड़कियां मेकअप का सहारा लेती हैं। मेकअप करना भी किसी आर्ट से कम नहीं है, इसलिए इसे सही तरीके से करना जरुरी होता है क्योंकि यह अगर शक्ल निखारता है तो बिगाड़ भी सकता है। कई लड़कियों को मेकअप की ज्यादा नॉलेज नहीं होती जिसकी वजह से वह कुछ गलतियां कर बैठती हैं जिससे उनकी लुक पर भी काफी असर पड़ता है। उन्हीं कुछ गलतियों में से एक है हर स्टेप के लिए सेम ब्रश का इस्तेमाल कर लेना। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ब्रश की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें अपने मेकअप टूल्स में शामिल कर आप अपने चेहरे को चांद सा निखार दिला सकती हैं। 

फाउंडेशन ब्रश

फाउंडेशन ब्रश आपके चेहरे पर फाउंडेशन ठीक तरीके से लग सके यही इस ब्रश का प्राइमरी काम है। गलत ब्रश चुनने से आपका मेकअप केकी दिख सकता है। एक अच्छी क्वालिटी का ब्रश इस्तेमाल करने से चेहरे पर काफी असर पड़ता है। 

PunjabKesari

कंसीलर ब्रश

जैसा कि इसके नाम से साफ है कि इस ब्रश का इस्तेमाल कंसीलर लगाने के लिए किया जाता है। ये एक पतला और फ्लैट ब्रश होता है, जिससे ज़रूरत की जगहों पर बेहतर कवरेज दिया जा सके, जैसे कि डार्क स्पॉट्स, ब्लेमिशेज़ और डार्क सर्कल्स पर।

पाउडर ब्रश

मेकअप सेटिंग के लिए आप लूज पाउडर का इस्तेमाल करती हैं, जिसे आप पाउडर ब्रश से अप्लाई करती हैं। यह ब्रश प्लफी होते हैं और डोम्ड शेप में बना होता है, जो प्रोडक्ट को पूरे चेहरे पर इवनली लगता है। पाउडर ब्रश को इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि इसे बहुत लाइटली प्रेस करना चाहिए। 

काबुकी ब्रश

ये एक बड़ा और चौड़ा ब्रश होता है जिसे ब्रॉन्ज़र, पाउडर या दूसरे ड्राय प्रोडक्ट्स को चेहरे पर सॉफ्ट्ली फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसे हल्के हाथों से चेहरे पर फेरने से हार्श मेकअप लाइन्स भी दूर हो जाती हैं।

PunjabKesari

कॉन्टूर ब्रश

वैसे तो लोग आम ब्रश से कॉन्टूरिंग कर लेते हैं, मगर चेहरे को नैचुरल स्कल्पटेड लुक देने के लिए जरूरी है विशेष रूप से कॉन्टूरिंग ब्रश इस्तेमाल करना। यह ब्लश ब्रश जैसा ही होता है, लेकिन इसके एंगल्ड और डेन्स ब्रिसल्स होते हैं जिससे एक सटीक कॉन्टूरिंग एप्लिकेशन चेहरे पर लगती है। कई सारे लोग अपने चेहरे के टेंपल्स, नोज, जॉलाइन को शार्प शेप देने के लिए कॉन्टूरिंग अप्लाई करते हैं।

फैन ब्रश

ये एक चपटा और फैला हुआ ब्रश होता है, जो देखने में चाइनीज़ फैन के आकार का होता है। ये ब्रश चेहरे से एक्स्ट्रा प्रोडक्ट या आंखों के नीचे फैले आई-शैडो को साफ करने के काम आता है। इसके अलावा ये गालों पर हाइलाईटर और ब्रॉन्ज़र लगाने के भी काम आता है।

ब्लश ब्रश

मेकअप प्रोडक्ट्स लगाने के तमाम ब्रश की तरह ब्लश लगाने के लिए भी ब्रश होता है। हालांकि कई अन्य ब्रश से ही लोग ब्लश लगाते हैं। एंगल्ड ब्रश की तरह यह एंगल्ड नहीं होते, हां यह ज्यादा राउंड शेप में होते हैं और अच्छी पिगमेंटेशन के लिए यह बेहतर होते हैं। 

PunjabKesari

ब्राओ ब्रश एंड कॉम्ब

इसके एक तरफ एक छोटा ब्रश होता है और दूसरी तरफ एक छोटी सी कंघी, यो दोनों ही आईब्रोज़ से एक्स्ट्रा प्रोडक्ट हटाने में भी मदद करते हैं। कभी-कभी इसके एक तरफ एक स्पूल भी होता है जो आईब्रो डिफाइन करने के काम आता है।

Related News