23 APRTUESDAY2024 7:57:21 AM
Nari

बेटे के लिए केमिकल-फ्री प्रोडक्ट्स की तलाश में कपल ने खोल दी खुद की कंपनी, अब कमा रहे करोड़ों

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Nov, 2021 11:30 AM
बेटे के लिए केमिकल-फ्री प्रोडक्ट्स की तलाश में कपल ने खोल दी खुद की कंपनी, अब कमा रहे करोड़ों

जब 33 वर्षीय ग़ज़ल और 36 वर्षीय वरुण अलघ को पता चला कि उनक  नवजात बेटे अगस्त्य को एक्जिमा है तो वह परेशान हो गए। एक्जिमा से त्वचा पर पैच सूजन, खुजली, लाल धब्बे पड़ जाते हैं। इसके लक्षण दिखते ही उन्होंने अपने बच्चे के ईलाज के लिए  ऐसे बेबी केयर प्रोडक्ट्स की तलाश की जो केमिकल-फ्री हों और किसी भी तरह से बच्चे को नुकसान न पहुंचाएं, लेकिन इसमें उन्हे कामयाबी नहीं मिली।

 

भारत में नहीं मिले केमिकल-फ्री  बेबी केयर प्रोडक्ट्स

जांच करने पर इस कपल ने पाया कि भारत में अधिकतर बेबी केयर प्रोडक्ट्स मे टॉक्सिन, अल्कोहल उपलब्ध है जो कहीं ना कहीं उनके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता था। उन्होंने देश से बाहर केमिकल-फ्री प्रोडक्ट्स को ढूंढना शुरू कर दिया। इस बीच उन्हे मालूम हुआ कि उनके दोस्तों काे भी एक्जिमा की शिकायत हो गई है। यह एक व्यावसायिक अवसर था जिसे वह हाथ से जाने देना नहीं चाहते थे।  

PunjabKesari
2016 में हुई कंपनी की शुरुआत

वरुण जहां हिंदुस्तान अनलिवर, इंफोसिस और कोका कोला जैसी कंपनी में ब्रांड मैनेजर के रूप में काम कर चुके थे ताे वहीं ग़जल आईटी सेक्टर में कॉरपोरेट ट्रेनर हुआ करती थीं। ऐसे में उन्हे अपना बिजनेस चलाने में ज्यादा मुश्किल नहीं आई।  2016 में उनकी कंपनी मैमार्थ ने गर्भवती माताओं, नई माताओं और बच्चों के लिए केमिकल-फ्री  बेबी केयर प्रोडक्ट्स  लॉन्च किए। 

 

 90 लाख का किया था निवेश 

पहले बैच में बेबी लोशन और मच्छर भगाने वाले उत्पाद शामिल थे। कपल ने अपने व्यवसाय में 90 लाख रुपये का निवेश किया।  दो साल से भी कम समय में उनका टर्नओवर 20 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। अगले तीन वर्षों में ब्रांड तेजी से बढ़ता रहा और वित्त वर्ष 20-21 में 500 करोड़ रुपये का कारोबार दर्ज किया।  अब उनकी कंपनी 400 लोगों को रोजगार दे रही है। 

PunjabKesari

ग्राहकों को कंपनी पर भरोसा 

वरुण का कहना है कि देश के 120 प्रमुख शहरों में और Amazon, Nykaa, Firstcry जैसे विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उनके Products बिकते हैं। ग़ज़ल बताती हैं कि जब हमने शुरुआत की थी तो हम 100 करोड़ की कंपनी बनना चाहते थे, अब हम 1000 करोड़ और 2000 करोड़ तक पहुंचने वाली सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी बनने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि- हमारे ग्राहक हम पर जो भरोसा करते हैं, वही हमें खुशी देता है।

PunjabKesari

शिल्पा शेट्टी भी कर चुकी है निवेश 

ग़ज़ल कहती हैं कि हमने छह उत्पादों के साथ शुरुआत की। अब हमारे पास मां-बच्चे की श्रेणी में 100 से अधिक उत्पाद हैं वे रैश क्रीम, स्ट्रेच मार्क्स के लिए क्रीम, पीठ दर्द, पैरों में दर्द, सूजन, फेस मास्क और बालों के झड़ने के लिए हेयर मास्क भी बेचते हैं। ये उत्पाद 99 रुपये से उपलब्ध हैं और एक पूरी किट की कीमत 1700 रुपये है।तीन साल पहले, शिल्पा शेट्टी एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में मैमार्थ में शामिल हुई थी और कंपनी में 1.6 करोड़ रुपये का निवेश भी किया था। 

PunjabKesari
आसान नहीं थी यह राह 

Mamaearth एशिया का पहला 'मेड सेफ सर्टिफाइड' ब्रांड होने का दावा करता है। 12 साल कॉरपोरेट सेक्टर में काम करने के बाद वरुण ने 2016 में Mamaearth शुरू करने के लिए Coca Cola से इस्तीफा दे दिया था। पहले कुछ महीने कठिन थे क्योंकि दंपति के पास कोई निश्चित आय नहीं थी और वे अपना सारा पैसा व्यवसाय में लगा रहे थे। इस दौरान वरुण के माता-पिता का सबसे ज्यादा सहयोग मिला। गजल कहती है।  हम  अभी दो बच्चों का पालन-पोषण कर रहे हैं, एक स्टार्टअप और दूसरा अगस्त्य। 

PunjabKesari

Related News