27 APRSATURDAY2024 2:28:56 PM
Nari

Calcium की कमी होगी तो बॉडी देगी ये संकेत!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Nov, 2022 02:34 PM
Calcium की कमी होगी तो बॉडी देगी ये संकेत!

कैल्शियम, हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। महिला, पुरूष हो या बच्चे क्योंकि कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत करता है लेकिन 30 के बाद महिलाओं के लिए कैल्शियम लेना ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि पीरियड्स, प्रैग्नेंसी, गर्भावस्था के चलते उनके शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है।

PunjabKesari

कैल्शियम की कमी के आम लक्षण

कैल्शियम की कमी के सबसे आम लक्षणों में चिड़चिड़ापन, मांसपेशियों का फड़कना, झटके आना, खाना कम खाना, थकान, दौरे पड़ना, सांस लेने में दिक्‍कत होना और चलने में परेशानी आने लगती है। महिलाओं को मांसपेशियों में कमजोरी,ऐंठन, जोड़ों में दर्द, पीरियड्स होने पर अधिक दर्द होना, सिरदर्द, नाखून कच्चे हो जाते हैं टूटते हैं, डिप्रैशन दिल की धड़कन अनियमित कमर दर्द की समस्या होने लगती है। इसके लिए डाक्टर कैल्शियम आहार और सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। कैल्शियम टेबलेट्स का सेवन करने के लिए कहते हैं लेकिन अगर आप नियमपूर्वक कैल्शियम फूड्स खाएंगे तो शरीर में इसकी कमी होगी ही नहीं

PunjabKesari

विटामिन डी की कमी से स्टोर नहीं होगा कैल्शियम

इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होनी चाहिए क्योंकि अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो भी कैल्शियम अवशोषित नहीं होगा। दरअसल, कैल्शियम को आपकी बॉडी में स्टोर करने का काम विटामिन डी का होता है। विटामिन डी की कमी होगी तो कैल्शियम शरीर में नहीं टिकेगा। भले ही आप कैल्शियम आहारों का भरपूर सेवन करते हो। विटामिन डी का सबसे बेहतर स्त्रोत सुबह की ताजी धूप है। आप रोजाना 15 से 20 मिनट धूप जरूर सेंके। इसके अलावा अगर विटामिन डी की मात्रा ज्यादा कम है तो डाक्टर से पूछ कर सप्लीमेंट शुरू करें। इसके अलावा फिश, आरेंज जूस, डेयरी प्रॉडक्ट्स, अंडे के पीले भाग आदि कुछ आहारों में भी यह पाया जाता है।

PunjabKesari

कैल्शियम के लिए कौन सी नैचुरल चीजें खाएं?

वैसे तो कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत दूध व उससे बनी चीजों को माना गया है लेकिन बहुत से लोग दूध पीना पसंद नहीं करते। इसकी जगह पर वह अन्य फूड्स का सेवन कर सकते हैं जिसमें कैल्शियम भरपूर होता है। जैसेः

आंवला खाएं

औषधीय गुणों से भरपूर आंवला बॉडी में कैल्शियम की कमी करते है। आंवला में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। आंवला का आचार, जूस और मुरब्बा आप कुछ भी ट्राई कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। ब्रोकली, पालक, सोयाबीन और ग्रीन बीन्स का सेवन करने से बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरी होती है।

रागी अनाज

रागी बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। रागी का सेवन आटे बनाकर करें। हफ्ते में एक से दो बार इस आटे की रोटी खाएं, कैल्शियम की कमी भी पूरी होगी।

सेब खाएं

बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए रोजाना एक सेब जरूर खाएं। सेब का सेवन करने से बॉडी हेल्दी रहती है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है।

इसके अलावा टोफू, सोया ड्रिंक, सोयाबीन, ब्रोकली, केल और हरी पत्तेदार सब्जियों, बादाम, तिल के बीजों, राजमा, छोले, संतरे, अंजीर में भी कैल्शियम पाया जाता है। अगर आहार खाने के बावजूद शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी न हो तो डाक्टरी जांच जरूर करवाएं ताकि आपको इसकी कमी के सही कारण पता चल सके। कैल्शियम शरीर के लिए बहुत जरूरी है नहीं तो आप सारा दिन थकान और कमजोर महसूस करेगी।

Related News