27 APRSATURDAY2024 11:13:18 AM
Nari

बिना जार के महीनों तक फ्रेश रखना है Jam तो इन Tricks के साथ करें स्टोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Mar, 2024 02:33 PM
बिना जार के महीनों तक फ्रेश रखना है Jam तो इन Tricks के साथ करें स्टोर

कुछ लोगों के ब्रेकफास्ट की शुरुआत ही जैम और ब्रेड के साथ होती है। इसे बनाना भी आसान होता है और नाश्ते के लिए यह एक हेल्दी ऑप्शन भी है। कभी घर में जब सब्जी न बनी हो तो जैम ही सबसे पहले याद आता है। जैम को जार में स्टोर करना तो आसान है क्योंकि अगर जार में जैम हो तो आप इसे फ्रिज में रख सकती हैं लेकिन अगर बिना जार के जैम को रखा जाए तो यह खराब भी हो सकता है। खुला जैम ज्यादा दिनों तक ऐसे ही रखने से खराब हो सकता है। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आपका जैम को बिना जार के भी फ्रेश रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

प्लास्टिक के बैग में रखें 

यदि आपको समझ नहीं आ रहा कि थोड़े से बचे जैम को आप कैसे स्टोर करें तो इसके लिए आप प्लास्टिक का बैग इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लास्टिक का बैग लेकर उसकी कीप बना लें और उसमें जैम डाल दें। इससे जैम निकालने में भी आसानी होगी और यह जल्दी खराब भी नहीं होगा। 

PunjabKesari

फ्रिज में अंदर इस टेंप्रेचर पर रखें

अगर आपने जैम खोल दिया है तो उसे अच्छी तरह से बंद करके ही फ्रिज में रखें। वहीं इस दौरान फ्रिज का तापमान 40 डिग्री या उससे कम ही रखें। शुगर वाले और पैक्टिन वाला जैम फ्रिज में 1 महीने तक बिल्कुल सेफ रहेंगे। इस्तेमाल के दौरान लंबे समय तक यदि जैम कंटेनर को बार-बार खुला रखते हैं तो जैम की शेल्फ लाइफ कम हो सकती है। 

प्लास्टिक कैप लगाकर रखें 

यदि आपने जैम को किसी कांच की स्टोरी में रख रहे हैं और आपके पास जार नहीं है तो जैम को कटोरी के ऊपर प्लास्टिक कैप लगाकर रखें।

PunjabKesari

फ्रिज के बाहर इस टेंपरेचर पर रखें 

अगर आप किसी कंटेनर में जैम को रख रहे हैं तो इसे एक ठंडी जगह पर रखें। इस दौरान रुम टेंप्रेचर पर 50 डिग्री या 70 डिग्री तापमान पर रखें। यदि इससे ज्यादा तापमान में आप जैम को स्टोर करते हैं तो इसका कलर और फ्लेवर खराब हो सकता है।

प्लास्टिक के कंटेनर में रखें

अगर आपके पास कांच का जार नहीं है तो आप प्लास्टिक का कंटेनर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि प्लास्टिक अच्छी क्वालिटी की हो क्योंकि यदि आपने घर में जैम बनाया है तो उसे पहले अच्छी तरह से ठंडा कर लें। इसके बाद ही कंटेनर में डालकर फ्रिज में रखें।  

PunjabKesari

Related News