23 APRTUESDAY2024 10:33:44 AM
Nari

किचन की स्लैब्स या कैबिनेट्स से मिनटों में दूर करें तेल के जिद्दी दाग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Sep, 2021 04:48 PM
किचन की स्लैब्स या कैबिनेट्स से मिनटों में दूर करें तेल के जिद्दी दाग

तेल के डिब्बे के कारण किचन स्लैब्स, टाइल्स या कैबिनेट्स चिपचिपी और खराब हो जाती हैं। वहीं, भोजन पकाते समय स्‍वीच बोर्ड, दीवार, छत यह एग्जॉस्ट फैन में धीरे-धीरे तेल जमा होने लगता है, जो ना सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इसका असर सेहत पर भी पड़ता है। दरअसल, इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो खाने की चीजों के जरिए पेट में जाकर सेहत खराब करते हैं। ऐसे में इसे साफ करना बहुत जरूर है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे तेल के ये जिद्दी मिनटों में दाग दूर हो जाएंगे।

सिरका

सिरका ना सिर्फ तेल के दाग हटाता है बल्कि इससे किचन कीटाणुमुक्त भी होती है। इसके लिए एक कटोरी में 1/2 कप सिरका और 1 कप गर्म पानी का घोल बनाएं। इसमें कपड़ा या स्पंज डुबोकर तेल वाले हिस्‍से पर रगड़े और फिर साफ कपड़े से पोंछ दें।

PunjabKesari

सोडे का पानी

एक नींबू को काटकर दाग वाली जगह पर रगड़े। इसके बाद एक कपड़े को सोडा वॉटर में डुबोकर उस हिस्से को साफ करें। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर सोडा बदबू दूर करने के साथ बैक्टीरिया का खत्मा भी करता है।

नमक

नमक भी तेल के दागों को दूर करने में मददगार है। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर नमक डालकर कुछ देर छोड़ दें। फिर सिरके को स्प्रे करके कपड़े से साफ करें।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

तेल के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते है। एक बाउल गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिक्स करे। इसमें कपड़े को डुबोकर तेल वाली जगह पर अच्छी तरह से रगड़ें और फिर दूसरे कपड़े से साफ कर लें।

कॉर्नस्टार्च

1 बाउल में पानी में तीन चम्मच कॉर्नस्टार्च डालें। पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर कपड़े से रगड़कर दाग को साफ कर लें।

 

Related News