28 APRSUNDAY2024 12:04:38 PM
Nari

महीने तक खराब नहीं होंगे नींबू, स्टोर करने से पहले अपना लें ये Simple Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jun, 2023 03:00 PM
महीने तक खराब नहीं होंगे नींबू, स्टोर करने से पहले अपना लें ये Simple Hacks

गर्मी के मौसम में नींबू तो हर किचन में मौजूद होते हैं क्योंकि इस दौरान घरों में नींबू पानी का आनंद लिया जाता है। इसके अलावा भी इससे कई तरह की चीजें तैयार की जाती है। नींबू नेचर में थोड़ा एसिडिक होते हैं जिसके कारण इन्हें यदि सही तापमान में न रखा जाए तो यह खराब होने लगते हैं। कई महिलाएं तो महीने भर की नींबू इकट्ठे ही लाकर रख लेती हैं लेकिन ऐसे में यह खराब भी हो सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स बताते हैं जिनसे आपके नींबू महीने तक खराब नहीं होंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में... 

एयरटाइट कंटेनर में करें स्टोर 

यदि आप चाहते हैं कि नींबू महीनों तक एकदम फ्रेश रहे तो इन्हें आप किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें। इसके लिए नींबू को धोकर अच्छी तरह सुखा लें। इसके बाद किसी पॉलिथिन में पैक करके इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखें। एयरटाइट कंटेनर को फ्रिज में रख दें। इससे यह बिल्कुल भी खराब नहीं होंगे और एकदम फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

जिप लॉक बैग आएगा काम 

इसके अलावा इन्हें स्टोर करने के लिए आप जिपलॉक बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिप लॉक बैग आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसमें नींबू रखें। इसमें रखे हुए नींबू काफी समय तक फ्रेश रहेंगे और बिल्कुल भी खराब नहीं होंगे। 

तेल आएगा काम 

नींबू को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए पहले आप हाथों में हल्का सा तेल लगा लें। इसके बाद इन्हें एक डिब्बे में रखें। इस डिब्बे को आप फ्रिज में रखें। इस ट्रिक के जरिए भी नींबू काफी समय तक फ्रेश रहेंगे और खराब नहीं होंगे। 

PunjabKesari

एल्यूमिनियम फॉयल में लपेट कर रखें

इन्हें आप एल्यूमिनियम फॉयल में लपेट कर रख सकते हैं। इनमें लपेट कर रखने से नींबू में नमी नहीं आएगी और यह एकदम फ्रेश रहेंगे। 

ब्राउन पेपर में लपेटकर रखें 

नींबू  को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप इन्हें पहले धो लें। इसके बाद कॉटन के कपड़े से साफ करें। फिर इसको ब्राउन कलर के टिश्यू पेपर में लपेटकर प्लास्टिक के बॉक्स में रख दें। इसके बाद बॉक्स को  ढक्कन लगा दें। डिब्बा फ्रिज में रख दें और जरुरत पड़ने पर निकाल लें। इससे नींबू एकदम फ्रेश रहेगा।

PunjabKesari

Related News