05 JULTUESDAY2022 3:09:18 AM
Nari

100% गारंटी के साथ लगाएं ये पैक, जिद्दी से जिद्दी झाइयां भी हो जाएगी गायब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Aug, 2021 10:43 AM
100% गारंटी के साथ लगाएं ये पैक, जिद्दी से जिद्दी झाइयां भी हो जाएगी गायब

हर कोई साफ और साफ त्वचा चाहता है लेकिन मुंहासे, दाग-धब्बे, रैशेज जैसी समस्याएं चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देती हैं। लड़कियां इनसे छुटकारा पाने के लिए क्या-क्या नहीं ट्राई करती हैं। वहीं कुछ लड़कियां तो रोजाना इन्हें मेकअप से छिपाने की कोशिश करती हैं। झाईयां भी उन्हीं स्किन प्रॉब्लम्स में से एक है, जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं लेकिन यह नामुमकिन भी नहीं। यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप झाइयों की छुट्टी कर सकते हैं।

झाईयों का क्या कारण है?

यूवी विकिरण के संपर्क में आने के कारण त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन अधिक मात्रा में होना लगता है, जिससे चेहरे पर काले या हल्के गोलाकार धब्बे देखे होंगे, जिन्हें झुर्रियां कहते हैं। इसके अलावा यह समस्या आनुवंशिक, गलत रूटीन, पूरी नींद ना लेना, खराब जीवनशैली के कारण भी हो सकती है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं झुर्रियों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू इलाज

सेब का सिरका

ACV में मौजूद मैलिक एसिड डार्क स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है। यह झाईयों को हल्का करने में मदद करता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद को मिलाकर झाईयों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। दिन में एक बार इसे  झाइयों पर लगाएं।

नींबू का रस

नींबू में मौजूद विटामिन सी में फोटोप्रोटेक्टिव और एंटी-पिगमेंटरी गुण होते हैं, जो त्वचा में मेलेनिन उत्पादन को कम करते हैं। इससे झुर्रियों की समस्या दूर होती है। इसके लिए एक नींबू का रस को एक कॉटन पैड से झाईयों वाली जगह पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार नियमित ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल मेटालोथायोनिन के उत्पादन को ट्रिगर करता है, जो यूवी-प्रेरित क्षति को रोकता है। इसके लिए झाइयों पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। आप इसे रात भर के लिए छोड़ भी सकते हैं।

PunjabKesari

हल्दी

शोध के मुताबिक, हल्दी करक्यूमिन मेलेनोजेनेसिस को रोकता है, जिससे त्वचा में मेलेनिन का जमाव कम होता है, जो झाइयों के लिए जिम्मेदार है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस का पेस्ट बनाकर झाइयों वाली जगह पर लगाएं। फिर सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो मेलेनिन के स्तर पर दबाव बनाकर हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है।इसके लिए झाइयों वाली जगह पर दही लगाकर 15-20 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर ताजे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगी।

शहद

शहद में फेनोलिक और फ्लेवोनोइड यौगिक होते हैं जो झाइयों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद का पेस्ट बनाकर झाईयों वाली जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार नियमित ऐसा करने से आपको फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

Related News