17 OCTSUNDAY2021 5:07:10 AM
Nari

New Mommy Tips: प्रेगनेंसी में कैसे करें सही Bra का चुनाव?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Oct, 2021 04:25 PM
New Mommy Tips: प्रेगनेंसी में कैसे करें सही Bra का चुनाव?

लड़कियां कपड़े देख परख कर लेती हैं लेकिन बात जब ब्रा की आती हो तो 10 में 7 महिलाएं लापरवाही बरत देती है। जबकि कपड़ों की तरह ब्रा का सही चुनाव भी बहुत जरूरी है खासकर प्रेगनेंसी के दौरान... गर्भावस्था में महिला का शरीर कई मायनों में बदल जाता है। हैवी ब्रेस्ट, ब्रेस्ट में ढीलापन, शिशु को ब्रेस्टफीडिंग करवाना... ऐसी कई बातें है जो महिला को परेशान करती हैं। ऐसे में इन सभी समस्याओं का एक हल है सही ब्रा का चुनाव...

क्या प्रेगनेंसी में ब्रा बदलना जरूरी?

प्रेगनेंसी में स्तन बड़े और संवेदनशील हो जाते हैं इसलिए आपको आरामदायक मैटरनिटी ब्रा की जरूरत होती है। हार्मोनल उतार-चढ़ाव, पसली एरिया का विस्तार, वजन बढ़ना और स्तन ग्रंथियों में दूध का उत्पादन... कुछ ऐसे कारक हैं जो हैवी ब्रेस्ट का कारण बनते हैं। ऐसे में आपको फिटिंग सपोर्ट वाली ब्रा ही पहननी चाहिए।

PunjabKesari

नई ब्रा खरीदने का सही समय?

प्रेगनेंसी में हर  महिला को एक समान शारीरिक परिवर्तन का अनुभव नहीं होता। कुछ का प्रेगनेंसी में कप का आकार बढ़ता है, जबकि कुछ का पहली और आखिरी तिमाही में। आमतौर पर ऐसा तीसरे महीने यानी 12 सप्ताह के आसपास होता है। इसके बाद आपको एक नई ब्रा खरीद लेनी चाहिए। इसके अलावा जब आपको ये लक्षण दिखाई दें तो समझ लें कि नई ब्रा खरीदने का समय आ गया है...

. ब्रा को हटाते समय बैंड और स्ट्रैप्स के इंडेंटेशन दिखाई दें
. कप के ऊपर स्तन फैलने लगे
. ब्रा की फिटिंग टाइट हो जाए
. जब आप इसमें असहज महसूस करने लगे
. सांस लेने में तकलीफ

नॉर्मल, मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा में क्या अंतर है?

. नियमित ब्रा अलग-अलग रंगों, पैटर्न और कम्फर्ट के हिसाब से बनाई जाती है। इनके ऊपर अवर अंडरवायर . और लेस ट्रिम्स के साथ कपड़े की एक परत होती है।

. मैटरनिटी ब्रा में नियमित ब्रा की तरह अंडरवायर कप नहीं होते हैं क्योंकि यह खासतौर पर नई माओं के लिए बनाई जाती है, ताकि वो आराम से फीड करवा सकें।।

. नर्सिंग ब्रा में पैनल या क्लैप्स होते हैं, जिन्हें आप स्तनपान के दौरान खोलकर आसानी से फूड करवा सकती हैं। इनमें  सपोर्टिव पट्टियां, डबल लेयर्ड बैक, बैक बैंड, एक्स्ट्रा हुक और अच्छे कप कवरेज भी होते हैं।

PunjabKesari

आप तीसरी तिमाही के मध्य में नर्सिंग ब्रा स्विच कर सकती हैं क्योंकि इस दौरान ब्रेस्ट साइज बदलने लगता है।

4 तरह की होती है ब्रा

पेड बदलने वाली ब्रा (Pad Changable)

इनमें पेड लगाए जा सकते हैं, जिससे आपको ब्रा बार-बार बदलनी नहीं पड़ेगी। ये पेड धोकर दोबारा यूज किए जा सकते है।

फीडिंग ब्रा (Feeding Bra)

इनमें कप में निपल वाली जगह खोलने की सुविधा होती है, जिससे आप आसानी से फीड करवा सकती हैं। इसमें पीछे ज्यादा हुक भी लगे होते हैं, जिसे आप जरूरत के हिसाब से लूज या टाइट कर सकती हैं।

PunjabKesari

स्लीप ब्रा (Sleep Bra)

स्लीप ब्रा स्तन को सपोर्ट देती है और ब्रेसटफीड करवाने के लिए भी सही होती है। इससे महिलाओं को सोने में भी दिक्कत नहीं होती।

मैटरनिटी स्पोर्ट्स ब्रा (Sports Bra)

इनमें कप का शेप बड़ा, बीच का हिस्सा अधिक गहरा और स्ट्रेप्स चौड़े होते है। इससे ब्रेस्ट को ज्यादा आराम मिलता है। इन्हें आप योग या जिम में कसरत करते समय भी पहन सकती हैं।

सही गर्भावस्था ब्रा कैसे खरीदें?

-ऐसी ब्रा चुनें जो न ज्यादा ढीली हो और न ही ज्यादा टाइट।
- यह एक हल्के, सांस लेने वाले कपड़े से बनी होनी चाहिए। हो सके तो कॉटन वाली ब्रा खरीदें।
-ब्रा की सपोर्ट पैनल और स्ट्रैप एडजस्टेबल होने चाहिए।
-ध्यान रखें कि ब्रा के हुक सही पोजीशन में हो। ये पीठ के ऊपर वाले हिस्से में नहीं होना चाहिए क्योंकि इसे खोलने में दिक्कत आ सकती है।
-प्रेगनेंसी में हार्डवायर्ड या अंडरवायर्ड ब्रा से बचें क्योंकि ये बिल्कुल भी आरामदायक नहीं है।
-इस दौरान चौड़े स्ट्रैप्स वाली ब्रा पहनना चाहिए, क्योंकि यह ज्यादा स्टेबल व कम्फर्टेबल होती हैं।

PunjabKesari

Related News