05 DECSATURDAY2020 1:17:46 AM
Nari

सफेद बाल हो जाएंगे 100% काले, घर पर खुद बनाएं आयुर्वेदिक तेल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Nov, 2020 10:56 AM
सफेद बाल हो जाएंगे 100% काले, घर पर खुद बनाएं आयुर्वेदिक तेल

तनाव, गलत खान-पान, गलत आदतें व प्रदूषण के चलते आजकल लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं। ऐसे में सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग डाई या कलर का यूज करते हैं लेकिन इसमें हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप घर पर ही आयुर्वेदिक हेयर ऑयल बनाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इससे आपको प्राकृतिक तरीके से सफेद बालों से भी छुटकारा मिल जाएगा और बाल लंबे, घने भी होंगे।

गुड़हल के फूलों का तेल

इसके लिए गुड़हल के 10-12 फूलों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें। फिर इसमें 250 ग्राम सरसों का तेल, 100 ग्राम अरंडी का तेल, 2 चम्मच कलौंजी का तेल डालें। इसे धीमी आंच पर 30 मिनट तक पकाएं और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। अब तेल को छानकर बोतल में डाल दें।

कैसे करें इस्तेमाल?

रात को सोने से पहले जड़ों में तेल से अच्छी तरह 15-20 मिनट मसाज करें और फिर यूं ही छोड़ दें। ध्यान रखें कि मसाज के 1 घंटे तक बालों में कंघी न करें। सुबह माइल्ड शैंपू और कंडीशनर से बाल धो लें। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

होममेड शिकाकाई ऑयल

50 ग्राम शिकाकाई या इसके पाउडर में 2 चम्मच कलौंजी, 20-25 करी पत्ता, अरंडी का तेल मिक्स करके 15 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। तेल को अच्छी तरह पकाने के बाद ठंडा करके बोतल में डाल लें।

कैसे करें इस्तेमाल?

इस तेल से स्कैल्प में 15 मिनट अच्छी तरह मसाज करें और फिर ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह ताजे पानी और माइल्ड शैंपू से बाल धोएं। बाल धोने के बाद कंडीशनर करना भूलें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे।

PunjabKesari

बालों को काला करने के अन्य टिप्स...

1. आंवला का रस और बादाम तेल में मिक्स करके बालों की मसाज करें।
2. चायपत्ती के पानी से बाल धोने पर पर भी वो काले होते हैं।
3. सफेद बालों का एक कारण पोषक तत्वों की कमी भी है इसलिए डाइट में फल, सब्जियां, आंवला, करी 
पत्ता, मछली, अंडा, सोयाबीन्स, पनीर, हैल्दी ऑयल आदि लेते रहें।
4. मेथी के पानी से बाल धोएं या पेस्ट लगाएं। इससे भी सफेद बाल काले होते हैं।

PunjabKesari

Related News