05 DECSATURDAY2020 2:50:47 AM
Nari

बादाम के दूध से बनाए होममेड हेयर मास्क, बाल होंगे मजबूत और मुलायम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Nov, 2020 10:42 AM
बादाम के दूध से बनाए होममेड हेयर मास्क, बाल होंगे मजबूत और मुलायम

बादाम में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में यह सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता हैं। मगर इससे तैयार दूध भी पोषक तत्वों से भरा होने के कारण किसी वरदान से कम नहीं है।बात बालों की करें तो इससे हेयर मास्क तैयार कर बालों पर लगाना काफी फायदेमंद होता है। इससे बालों की फ्रिजीनेस दूर हो लंबे, घने व सिल्की होने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं, इससे हेयर मास्क बनाने का तरीका...

सामग्री

बादाम का दूध- 1/2 कप
बादाम का तेल- 1 बड़ा चम्मच
कैस्टर ऑयल- 1 बड़ा चम्मच
गर्म पानी- 1/2 कप

PunjabKesari

हेयर मास्क बनाने की विधि

- सबसे पहले बाउल में बादाम दूध, तेल और कैस्टर ऑयल डालकर मिलाएं।
- फिर इसमें जरूरतानुसार गर्म पानी डालकर पेस्ट पतला सा हेयर मास्क बनाएं।
- अब बालों में कंघी कर इस मास्क को हल्के हाथों से जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं।
- करीब 10-15 मिनट तक बालों की मसाज करें।
- इसे करीब 1 घंटा लगा रहने दें।
- बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं।

बादाम दूध हेयर मास्क के फायदे

- बेजान, रूखे बालों में नमी आने के बाद सिल्की होने में मदद मिलेगी।

 - विटामिन-ए, ई, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर बादाम का तेल हेयर टेक्सचर को करे बेहतर बालों को जड़ों में मजबूत करता है। इससे डैंड्रफ दूर हो बाल सुंदर, घने व मुलायम होंगे।

- जिन लोगों को सफेद बालों की समस्या है। उन्हें इसका इस्तेमाल करना चाहिए‌। इससे बालों को गहराई से पोषण मिल सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। साथ ही सफेद बाल आने की परेशानी से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

- बालों का रूखापन दूर हो जाता है। इससे बालों को नमी मिलने के साथ फ्रिजी और दोमुंहे बालों की समस्या दूर होगी। बाल सिल्की, बाउंसी और घने होने में मदद मिलेगी। 

- प्रदूषण के कारण बालों में इंफेक्शन होने का लगती है। ऐसे में इस हेयर मास्क को इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। यह बालों को जड़ों से पोषित डैंड्रफ, इचिंग व इंफेक्शन कम करता है। आप इस मास्क को लगाने से पहले इसमें 1 चम्मच दही मिला सकते हैं।

- पतले बालों की समस्या में राहत बादाम दूध बेहद फायदेमंद होता है। इसमें आयरन अधिक मात्रा में होने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में बालों को मजबूती मिलने के साथ ने बाल उगने में मदद मिलती है।
 

Related News