04 DECSATURDAY2021 1:14:42 PM
Nari

सिर्फ एक आयुर्वेदिक नुस्खा जो आपको डेंगू नही होने देगा, Blood Cells नहीं होंगे कम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 Nov, 2021 11:50 AM

इन दिनों डेंगू ने आतंक मचा रखा है जो हर साल ही एक बड़ी आबादी को प्रभावित करता है। इसमें व्यक्ति बुखार की चपेट में आ जाता है जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें मरीज के प्लेटलेट्स काफी कम होने लगते हैं और जरा सी लापरवाही घातक भी साबित हो सकती है इसलिए समय रहते सही एहतियात बरतना बहुत जरूरी हो जाता है।

डेंगू मच्छर के काटने पर 3 से 5 दिन के बाद व्यक्ति के शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं जैसे तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, थकान, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, जी मिचलाना और उल्टी आदि।

PunjabKesari

बच्चों को इसका ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है इसलिए उनके प्रति सचेत होना बहुत जरूरी है। पेरेंट्स उनके शरीर को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहनाकर रखें। घर में मच्छरों का आतंक ना मचने दें। बच्चा अगर सुस्त हो रहा है, ज्यादा सो रहा है, बैचेन हो रहा है, शरीर पर रेशेज आ रहे हैं या उल्टी हो रही है तो फौरन डाक्टर को दिखाएं क्योंकि बच्चों में प्लेटलेट्स जल्दी गिरते हैं और उनमें डीहाइड्रेशन (पानी की कमी) भी जल्दी होती है इसलिए उन्हें देरी ना करें तुरंत पीडिअट्रिशन के पास ले जाएं।

 

इलाज की बात करें तो डॉक्टर की सलाह लेकर पैरासिटामोल (क्रोसिन आदि) ले सकते हैं। एस्प्रिन (डिस्प्रिन आदि) बिल्कुल न लें। इनसे प्लेटलेट्स कम हो सकते हैं। अगर बुखार 102 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा है तो मरीज के शरीर पर पानी की पट्टियां रखें। उन्हें खाना खिलाते रहें।  शरीर को ताक्त देने के लिए खाना बहुत जरूरी है। मरीज को आराम करने दें।

PunjabKesari

आपकी डाइट का बहुत अहम रोल है क्योंकि आपकी हैल्दी डाइट ही आपके शरीर को ताक्त देती है। एक आयुर्वेदिक नुस्खा भी याद रखें । एक कप पानी में एक चम्मच गिलोय का रस अगर इसकी डंडी मिलती है तो 4 इंच की डंडी लें, 2 काली मिर्च, तुलसी के 5 पत्ते और अदरक को मिलाकर पानी में उबालकर काढ़ा बनाए और 5 दिन तक लें। अगर चाहे तो इसमें थोड़ा-सा नमक और चीनी भी मिला सकते हैं। दिन में 2 बार, सुबह नाश्ते के बाद और रात में डिनर से पहले लें।

इसके अलावा नारियल पानी पीते रहें।
तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल करें पीएं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है।
पपीते के पत्ते भी इसमें काफी असरदार हैं। इसका जूस पीने से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं।
तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबाल लें और पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यह एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है।

कुछ चीजों का परहेज भी जरूर करें जैसे

ठंडा पानी न पीएं, मैदा, बाहर का और बासी खाना न खाएं।
मिर्च मसाले और तला हुआ खाना न खाएं।
खाने में हल्दी, अजवाइन, अदरक, हींग का ज्यादा-से-ज्यादा इस्तेमाल करें।
हल्का खाना खाएं, जो आसानी से पच सके।

PunjabKesari
छाछ, नारियल पानी, नीबू पानी आदि खूब पिएं।
इस मौसम में पत्ते वाली सब्जियां, अरबी, फूलगोभी न खाएं।
पूरी नींद लें, खूब पानी पीएं और पानी को उबालकर पीएं

डेंगू में हालत ज्यादा खराब हो रही हैं तो अनदेखी ना करते हुए तुरंत डाक्टरी सलाह लें।

 

Related News