02 MARTUESDAY2021 6:02:14 PM
Nari

रोजाना 30 मिनट की साइकिलिंग दिल को रखेगी स्वस्थ, कई बीमारियों का खतरा कम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Dec, 2020 03:00 PM
रोजाना 30 मिनट की साइकिलिंग दिल को रखेगी स्वस्थ, कई बीमारियों का खतरा कम

शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ एक्सरसाइज व योगा करने की भी जरूरत होती है। तभी बीमारियों से बचाव रहने के साथ दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। शारीरिक व मानसिक तौर से फायदा होने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। मगर बहुत से ऐसे लोग है जो समय की कमी के कारण एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप साइकिलिंग कर सकती है। इससे पूरे शरीर में गतिविधि होने से बेहतर विकास होने में मदद मिलेगी। साथ ही दिनभर चुस्ती व फुर्ति बनी रहेगी। तो चलिए जानते हैं साइकिलिंग करने से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

कब और कितने मिनट करें साइकिलिंग...

आप इसे सुबह व शाम को किसी भी समय कर सकती है। साथ ही इसे करीब 30 मिनट तक करने से ही शारीरिक व मानसिक तौर पर फायदा मिलेगा। 

PunjabKesari

तो चलिए अब जानते हैं साइकिलिंग करने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

 

दिल रखे स्वस्थ

साइकिलिंग एरोबिक एक्सरसाइज की तरह होने से दिल के लिए फायदेमंद होती है। असल में, साइकिल चलाने से दिल की धड़कनें तेज होती हैं। इसके कारण पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

दिमाग के लिए फायदेमंद

इससे दिमाग को शांति व सुकुन का अहसास होता है। साथ ही साइकिल चलाने से सिरोटोनिन, डोपामाइन आदि रसायनों की दिमाग में तेजी से वृद्धि होती है। ऐसे में तनाव दूर होकर अंदर से खुशी का अहसास होता है। साथ ही दिमाग स्वस्थ होने से इससे जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है।

वजन बढ़ने से रोके

जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। उनके लिए साइकिलिंग करना बेस्ट ऑप्शन है। रोजाना साइकिल चलाने से शरीर में अच्छे से हलचल होती है। ऐसे में पेट, कमर व जांघों के आसपास मौजूद एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होने में मदद मिलती है। एक रिसर्च के मुताबिक भी रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग करने से तेजी से वजन कम होकर बॉडी शेप में आती है।

PunjabKesari

मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती

साइकिल चलाने से पूरा शरीर गतिविधि करता है। ऐसे में शरीर की एक्सरसाइज होने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही घुटनों व जोड़ों के दर्द से आराम रहता है। ऐसे में आर्थराइटिस की परेशानी से बचाव रहता है।

बेहतर विकास में मददगार

रोजाना साइकिल चलाने से पूरे शरीर गतिविधि करता है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ शरीर के सभी अंगों का बेहतर विकास होता है। 

स्किन करे ग्लो

इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ स्किन को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। ऐसे में त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होकर स्किन साफ, ग्लोइंग और जवां नजर आती है। 

स्कूटी व बाइक चलाने में सहायक

शारीरिक व मानसिक लाभ होने के साथ साइकिलिंग भविष्य के लिए भी फायदेमंद होती है। असल में, जो बच्चे साइकिल चलाते हैं। उन्हें बैलेंस बनाने में मदद मिलती है। ऐसे में आगे चलकर स्कूटी व बाइक चलाने व सिखने में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।

 

आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर व कमेंट करना ना भूलें।

Related News