Twitter
You are hereNari

मक्‍के की रोटी के ढेरों फायदे, कैंसर और हृदय रोग का खतरा होगा कम

मक्‍के की रोटी के ढेरों फायदे, कैंसर और हृदय रोग का खतरा होगा कम
Views:- Saturday, December 22, 2018-6:56 PM

सर्दियों में मक्के का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है चाहे इसे दाने के रूप में खाएं या रोटी के रूप में। इस में विटामिन-ए, बी, ई और कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कोलन कैंसर और दिल के गंभीर रोग होने की संभावना को कम करता है इसलिए अपनी डाइट में मक्‍के की रोटी को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं इसके फायदे।

कैंसर की रोकथाम

मक्के का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमे एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा-क्रिप्टोजेंथिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, भरपूर पाया जाता है जो  फेफड़ों के कैंसर, लिवर और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

स्वस्थ हृदय

यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर कार्डियोवस्कुलर के रिस्क कम करता है। इसमें ओमेगा-३ फैटी एसिड भी होता है जो दिल को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा यह हाई बीपी की समस्या को कम कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम करता है। नियमित इसे खाने से शरीर में से बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है।

PunjabKesari

डाइजेशन

गेंहू की रोटी के अपेक्षा मक्‍के की रोटी का पाचन आसन होता है। मक्के में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता है और हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर करने का काम करता है। इसके अलाबा एसिडिटी, कब्‍ज आदि पेट संबंधी समस्‍याएं कम होती है।

खून बढ़ाए

एनीमिया के मरीजों के लिए मक्का बहुत लाभकारी होता है क्योंकी इसमे जिंक, आयरन और बीटा-कैरोटिन होता है, जो शरीर में लाल रक्त कणिकाओ को बढ़ाता है। इसके अलावा यह विटामिन्स की कमी को भी दूर करता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को भी मक्के की रोटी को अपनी डाइट शामिल करना चाहिए। इसमें फॉलेट और विटामिन-बी पाया जाता है जो कि गर्भस्थ शिशु में नई कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा फॉलेट गर्भावस्था में मां और शिशु, दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

सर्दि-जुकाम से राहत

मक्का के भुट्टे को जलाकर उसकी राख को पीस लें फिर इसमें  स्वादाअनुसार सेंधा नमक डालकर दिन में 4 बार 1 टीस्पून सेवन करें। इससे खांसी, कफ और सर्दी  से राहत मिलती है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

यह हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मैग्‍नीशियम और आयरन से भरपूर पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।साथ ही इसमे मौजूद जिंक और फास्‍फोरस आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों के खतरे को कम करता है।

पेशाब की जलन की समस्‍या

मक्के के भुट्टे को पानी में उबाल कर छान लें और इसमें मिश्री मिला कर पीएं इससे पेशाब की जलन और गुर्दों की कमजोरी दूर होगी। इसके अलावा किडनी व मूत्र तंत्र को बेहतर बनाता है और पथरी होने का खतरा कम हो जाता है।

आंखों की रोशनी

इसमे पाया जाने वाला रेटिनाइड्स आंखों के रेटिना के लिए लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी को फायदा मिलता है।

PunjabKesari

स्किन के लिए

इसमे मौजूद बीटा-कैरोटिन और विटामिन-ए स्किन के लिए बेस्ट होता है। नियमित इसका सेवन करने से स्किन गलो करती है।

 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: