27 APRSATURDAY2024 12:38:41 PM
Nari

फैटी लिवर से बचाएंगे ये Foods, बना लें डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Mar, 2024 11:11 AM
फैटी लिवर से बचाएंगे ये Foods, बना लें डाइट का हिस्सा

फैटी लिवर एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसके कारण स्वास्थ्य को काफी नुकसान होता है। इसकी चार स्टेज होती है जिसमें से आखिरी स्टेज होने पर मरीज का लिवर पूरी तरह से खराब हो जाता है। हालांकि यदि इसके शुरुआती लक्षणों पर गौर किया जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है। यदि आप फैटी लिवर से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट का खास  ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जिनका सेवन करके आप इस समस्या से बच सकते हैं। 

एवोकाडो 

एवोकाडो का सेवन करने से लिवर डिटॉक्स होता है। इसका सेवन करने से लिवर सेल्स तेजी से काम करते हैं और कुछ डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा एवोकाडो में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स फैट को पिघलाने के साथ इसे पानी के जरिए शरीर में से बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

सूरजमुखी के बीज 

इनमें विटामिन-ई और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को नुकसान से बचाते हैं। इन बीजों का सेवन करने से शरीर में फैट मेटाबॉल्जिम तेज होता है और शरीर को फैट पचाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह लिवर में फैट जमा होने से भी रोकता है। ऐसे में यदि आप फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

साबुत अनाज 

यह भी फैटी लिवर की समस्या में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर लिवर सेल्स को तेज बनाने में मदद करते हैं। साबुत अनाज का सेवन करने से लिवर के काम काज में तेजी आती है और मेटाबोलिक समस्याओं को कम करने में भी मदद मिलती है। यह लिवर में फैट को जमा होने से रोकता है। ऐसे में यदि आप फैटी लिवर से जूझ रहे हैं तो साबुत अनाज जरुर खाएं।  

PunjabKesari

फलियां 

बीन्स, चना, राजमाह जैसी चीजें खाने से भी फैटी लिवर की समस्या कम करने में मदद मिलेगी। इन सभी चीजों में सैचुरेटेड फैट नहीं पाया जाता और यह फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती हैं। इनका सेवन करने से लिवर की कार्यप्रणाली तेज होती है और यह स्वस्थ रहता है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. फैटी लिवर से बचने के लिए अपना वजन कंट्रोल में रखें। 

. जंक फूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन न करें। 

PunjabKesari

. चीनी से परहेज करें। 

. नियमित तौर पर एक्सरसाइज और योग करें। 
 

Related News