17 JULWEDNESDAY2024 11:41:06 PM
Nari

Uric Acid बढ़ने से हाथ-पैर में आ गई है सूजन तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 May, 2021 11:56 AM
Uric Acid बढ़ने से हाथ-पैर में आ गई है सूजन तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

गलत खानपान व जीवनशैली के कारण शरीर संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हीं में से एक है यूरिक एसिड बढ़ाना। दरअसल, किडनी में फिल्टर करने की क्षमता कम होने पर शरीर में मौजूद यूरिया, यूरिक एसिड में बदल जाता है। यह एसिड खून में मौजूद एक तरह का केमिकल होता है, जो शरीर में प्यूरीन नामक तत्व के टूटने से बनता है। उसके बाद यह एसिड हड्डियों के बीच जमा होने लगता है। इसके कारण अक्सर हाथ-पैरों व घुटनों में दर्द व सूजन की परेशानी होती है। समय रहते इसे कंट्रोल ना करने पर कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

PunjabKesari

सेब दिलाएगा आराम

आपने यह सुना ही होगा कि रोजाना 1 सेब खाने से बीमारियां दूर रहती है। असल में, सेब पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से बेहतर शारीरिक विकास होता है। वहीं यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा सेब खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसे में जोड़ों के दर्द से आराम रहता है। ‌

बेरीज रहेगी कारगर

बेरीज यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद है। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इनके सेवन से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को तोड़ने में मदद मिलती है। इसतरह जोड़ों में यूरिक एसिड जमा होने से बचाव रहता है। इसलिए अपनी डेली डाइट में स्ट्रॉबेरी, रसबेरी, ब्लूबेरी आदि शामिल करें।

संतरा करेगा काम

विटामिन सी व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर संतरा यूरिक एसिड कम करने में मदद करता है। वहीं एक रिसर्च के अनुसार, यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए रोजाना 500 मिली. ग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

खीरा और गाजर का जूस दिखाएगा कमाल

इन दोनों सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इनका जूस पीने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। वहीं खीरा और गाजर का जूस पीने से स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरे पर ग्लो आता है।

Related News