18 APRTHURSDAY2024 9:03:14 AM
Nari

सर्दियों में इस तरह करें शिशु की देखभाल, बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Dec, 2020 12:20 PM
सर्दियों में इस तरह करें शिशु की देखभाल, बीमारियों से रहेगा बचाव

सर्दियों में छोटे बच्चे की देखभाल में खास ध्यान देने की जरूरत होती है। असल में, इस दौरान उसका संक्रमण व बीमारियों की चपेट में आने के खतरा ज्यादा होता है। खासतौर पर नवजात शिशु को सर्दी-खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ व गले की इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में पेरेंट्स को कुछ टिप्स फॉलो करने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपके बच्चा भी छोटा है तो चलिए जानते हैं उसकी देखभाल से जुड़े कुछ खास टिप्स...

तेल मालिश करें 

छोटे बच्चे को ठंड से बचाने के लिए उसकी तेल से मसाज करें। इससे बच्चे को गर्माहट मिलने के साथ उसका शरीर खुलेगा। मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप बेबी ऑयल, जैतून, नारियल, बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकती है। बच्चे की मसाज धीरे-धीरे हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की ओर करें। करीब 10 से 15 मिनट तक ही मसाज करें। बाद में उसे नहा लें। 

PunjabKesari

कपड़ों का रखें ध्यान 

बच्चों को बीमारियों की चपेट में आने से बचाने के लिए उसके कपड़ों का भी ध्यान रखें। बच्चे को उसके ना ज्यादा टाइट व ना ही ढीले कपड़े पहनाएं। उसे उसके साइज के गर्म कपड़े पहनाएं। साथ ही उसे जुराबें, ग्लव्स व टोपी भी जरूर पहनाएं। ताकि उसके शरीर के किसी भी हिस्से में ठंडी हवा ना लगे। ऐसे में उसका बीमार होने से बचाव रहेगा। 

खाने का भी रखें ध्यान 

अगर आपका बच्चा 6 महीने के छोटा है तो उसेे समय-समय पर ब्रेस्ट फीडिंग करवाएं। असल में, मां का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण आहार होता है। इसके अलावा 6 महीने से बचे बच्चे को आप मौसमी सब्जी को उबालकर या उसका सूप बनाकर पिला सकती है। इसके अलावा साल, डेढ़ साल के बच्चे को सूखे मेवों काट कर या भून कर खिलाना भी सही रहेगा। इससे बच्चे को पोषण मिलने के साथ गर्मी का अहसास होगा। 

PunjabKesari

धूप में भी लेकर जाएं

धूप ठंड से बचाने के साथ विटामिन-डी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। ऐसे में बच्चे को रोजाना सुबह 11 से शाम 4 बजे तक करीब 20-25 मिनट तक धूप में लेकर जाएं। साथ ही धूप में बच्चे को ले जाकर उसकी जुराबें, ग्लव्स व टोपी उतार दें। ताकि उसे अच्छे से धूप लगे। 
 

Related News