23 OCTFRIDAY2020 5:54:10 AM
Nari

मोटी जांघों से महसूस होती हैं शर्मिंदगी तो इन टिप्स को करें फॉलो

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Oct, 2020 03:14 PM
मोटी जांघों से महसूस होती हैं शर्मिंदगी तो इन टिप्स को करें फॉलो

बिजी लाइफस्टाइल व अनियमित खानपान के चलते अक्सर लोग अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में किसी भी चीज का सेवन करने से मोटापे की समस्या होने लगती है। खासतौर पर टांगों व जांघों के आसपास चर्बी बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे लुक खराब लगने के साथ बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलावों को लाने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो कर आपने टांगों और जांघों पर जमा एक्सट्रा चर्बी को कम कर सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

1. चीनी से रखें परहेज 

चीनी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने से यह शरीर का वजन तेजी से बढ़ाती है। ऐसे में चीनी से बनी चीजों के सेवन को कम से कम करें। कोल्ड ड्रिंक या कोई भी चीनी मिश्रित चीजें खाने या पीने की जगह ताजे फलों का सेवन करें। इसके अलावा इनका जूस, नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं। 

2. कोकोनट ऑयल 

रोजाना 10 मिनट तक नारियल तेल से जांघों की मसाज करने से वहां जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है। इसे शरीर के अन्य हिस्सों की भी मालिश कर सकते हैं। फैट कम होने के साथ थकान कम होता है। 

nari,PunjabKesari

3. सौंफ को करें डाइट में शामिल 

सौंफ में मौजूद पोषक तत्व टांगों व जांघों पर जमा व लटकी हुई चर्बी को कम करने में फायदेमंद होती है। इसके लिए एक पैन में 1 गिलास पानी और 1/2 चम्मच सौंफ डालकर गर्म ऊपर से ढक दें। जब सौंफ पानी में रंग छोड़ दें गैस बंद कर दें। तैयार पानी को ठंडा होने पर पीएं। लगातार 3 महीने इसे पीने से जांघों पर जमा चर्बी कम होने में मदद मिलेगी। 

4. भरपूर मात्रा में पानी पानी पीएं

एक दिन में करीब 3 लीटर पानी पीने से शरीर में जमा गंदगी बाहर आने के साथ मोटापा कम होने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

5. दौड़ लगाएं

रोजाना 15 मिनट तक दौड़ लगाने से शरीर से पसीना निकलता है। ऐसे में टांगों व जाघों की अच्छे से मूवमेंट होने से वजन कम होने में मदद मिलती है। 

6. रस्सी कूदना होगा फायदेमंद 

रोजाना खुली हवा में 10 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। सेहत सही रहने के साथ टांगों व जांघों पर जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप पतली और आकर्षित टांगे पा सकते हैं। 

7. एक्सरसाइज करें

30 मिनट तक लेग स्विंग, लेग रेसेस, साइड लंज एक्सरसाइज करने से टांगों व जाघों पर दबाव पड़ता है। ऐसे में वहां पर जमा अतिरिक्त चर्बी तेजी से कम होती है। साथ ही शरीर में चुस्ती व फुर्ती आती है।

nari,PunjabKesari

8. लिफ्ट नहीं सीढ़ियों का करें इस्तेमाल 

अपनी टांगों को सही शेप देने के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे टांगों व पैरों की अच्छे से एक्सरसाइज होती है। ऐसे में टांगे व जाघें पतली व सुडौल होती है। 

Related News