27 APRSATURDAY2024 12:59:15 AM
Nari

किसान की बेटी! आंदोलन में हक के लिए डटे पिता तो 11 साल की प्रिया ने संभाला खेतों का काम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 13 Dec, 2020 01:49 PM
किसान की बेटी! आंदोलन में हक के लिए डटे पिता तो 11 साल की प्रिया ने संभाला खेतों का काम

आज दिल्ली में किसान अपनी मांगों के लिए और अपने हक के लिए लगातार आवाज उठा रहे हैं। इस आंदोलन में किसानों के साथ युवा, लड़के, लड़कियां और बुजुर्ग सभी कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। कृषि बिलों के खिलाफ किसान अपनी मांगें वापिस लेने का नाम नहीं ले रहे हैं और लगातार एक ही मांग कर रहे हैं कि सरकार इन बिलों को वापिस ले। 

किसानों के बिना उनके खेत, उनकी फसलें सब अधूरी हैं, खेतों में फसल उगाते किसान आज अपने भविष्य के लिए एकजुट हो गए हैं लेकिन अब ऐसा भी नहीं है कि किसानों के इन खेतों की रखवाली करने वाला कोई नहीं है। अगर किसान आज घर के बाहर अपने हक के लिए लड़ रहे हैं तो वहीं उनके घरों की महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर अपनी फसल की सुरक्षा के लिए खेतों में उतर आई हैं। एक ऐसी ही खबर सामने आई है हरियाणा के फतेहाबाद के गांव धारसूल से जहां परिवार के सारे पुरूष सदस्य किसान आंदोलन में शामिल हैं तो खेतों में खेती करने महिलाएं पहुंच गई हैं। 

11 वर्षीय बेटी प्रिया ने निभाई जिम्मेदारी 

PunjabKesari

आज कल लोगों की सोच है कि अगर पिता घर पर मौजूद नहीं है तो उसके सारे काम करने की जिम्मेदारी एक बेटे की होती है लेकिन 11 साल की प्रिया ने समाज की इन बातों को झूठा साबित कर दिया और एक लड़के की तरह ही अपने पिता की मदद के लिए खड़ी हो गई। दरअसल धारसूल निवासी सतीश कुमार तो इन दिनों किसान आंदोलन में शामिल हैं ऐसे में उनकी बेटी प्रिया कस्सी लेकर खेत में काम करने पहुंच गई। इतना ही नहीं प्रिया ने  सिंचाई करने के लिए नाकाबंदी की और फिर ठंड में भी कस्सी लेकर डटी रही। 

फसल न हो खराब इसलिए कर रही देखभाल 

11 वर्षीय  प्रिया की मानें तो वह कहती हैं कि पापा आंदोलन में गए हुए हैं इसलिए वह खेत में आकर काम कर रहे हैं ताकि फसल देखरेख के अभाव में खराब न हों। प्रिया आगे कहती हैं कि वह किसान की बेटी है। उसकी दिनचर्या भी पूरी किसान परिवार जैसी ही है। मेहनत करके परिवार अन्न उगाता है इसलिए बाजुओं में पूरी ताकत हैं। इसकी कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिसमें प्रिया के साथ-साथ परिवार की और भी महिलाएं खेतों में दिख रही हैं। 

PunjabKesari

हर क्षेत्र में आगे महिलाएं 

सच में आज 11 साल की प्रिया ने अपनी हिम्मत और अपने काम के प्रति प्यार को दिखाते हुए समाज को यह तो सीखा दिया कि कोई भी काम आज की लड़की कर सकती है। फिर चाहे वह खेती का काम ही क्यों न हो। हम भी प्रिया के इस काम को सलाम करते हैं और यही चाहते हैं कि किसान और केंद्र सरकार के बीच कृषि बिलों पर जल्द मतभेद खत्म हों ताकि किसान भी अपने घर अपने परिवार के पास वापिस जा सकें। 

Related News