14 OCTMONDAY2019 4:49:57 AM
Nari

अधिकतर भारतीयों की मांसपेशियां होती हैं कमजोर, जरूर खाएं ये आहार

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Dec, 2018 07:35 PM
अधिकतर भारतीयों की मांसपेशियां होती हैं कमजोर, जरूर खाएं ये आहार

अधिकतर भारतीय लोगों में कमजोर मांसपेशियों की समस्या देखने को मिलती हैं। मांसपेशियां कमजोर होने के कारण ना सिर्फ ऐंठन व सूजन रहने लगती है बल्कि इससे गठिया जैसे रोग की संभावना भी बढ़ सकती है। बहुत से लोग मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए सप्लीमेंट्स या दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन ये सब चीजें लिवर को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लाए हैं, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे।

एक्सरसाइज करें

अपनी लाइफ में एक्सरसाइज को अहमियत जरूर दें क्योंकि इससे शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से होता हैं और मांसपेशियां अच्छे से काम करती है। मजबूत मांसपेशियों के लिए प्‍लैंकआर्म, क्रंचेज, पुशअप्‍स अन्य आदि एक्सरसाइज करें। इनको करने से मसल्स मजबूत होगी और हड्डियों को ताकत मिलेगी। 

PunjabKesari

भरपूर विटामिन्स लें

अपनी डाइट में विटामिन आहार जैसे , अंडा, डेयरी प्रोडक्ट्स या लीन मीट शामिल करें। इनका सेवन करने से मांसपेशियों को मजबूती व ताकत मिलेगी। इतना ही नहीं, अपनी डाइट में पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ भी शामिल रखें। इससे न केवल मसल्स मजबूत होंगे बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी। 

कैफीन से करें परहेज 

कैफीन युक्त चीजों का अधिक सेवन करने से शरीर आवश्यक के मुताबिक कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाता जिस वजह से मांसपेशियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। कैफीन युक्त चीजों के बदले आप ग्रीन-टी का सेवन करें तो बेहतर होगा। 

PunjabKesari

दही और मछली का सेवन 

डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और कार्बोहाईड्रेट युक्त आहार शामिल करें क्योंकि यह सब पोषक तत्व मांसपेशियों में ताउम्र मजबूत व ताकतवर बनाने में अहम रोल अदा करते है। इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए दूध, दही और मछली का सेवन जरूर करें। 

मसल्स स्ट्रेच करें

नियमित रूप से कम से कम 10-15 मिनट स्ट्रेचिंग करें। इससे मांसपेशियों को मजबूती तो मिलेगी साथ ही शरीर में लचीलापन भी बना रहेगा। 

PunjabKesari

मजबूत मांसपेशियों के लिए बेस्ट फूड्स
अंडा

अंडे में विटामिन A, B 12, D, E, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, कैल्‍शियम व मिनरल्स की मात्रा भरपूर होती हैं। नियमित इनका सेवन करने से जोड़ दर्द से राहत मिलने के साथ-साथ  मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। आप चाहे तो रोजाना अंडे को उबालकर या इसकी सब्जी बनाकर खाएं। 

अखरोट 

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है अखरोट। जानकारी के लिए बता दें कि 100 ग्राम अखरोट में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। रोजाना इसका सेवन करने से न सिर्फ याददाश्त तेज होती है बल्कि मांसपेशियों को मजबूती भी मिलती है। 

मसूर दाल 

हालांकि, रोजाना दालों से सेवन करना थोड़ा बोरिंग है लेकिन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार मसूर दाल का सेवन जरूर करें। 

पनीर

अपनी डाइट में पनीर व उससे बनी चीजों को शामिल करें। इसमें प्रोटीन, विटामिन D, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, कैल्‍शियम होता हैं जिससे मांसपेशियों को ताकत मिलती है और वह ताउम्र मजबूत बनी रहती हैं। 

शकरकंदी

शकरकंदी में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स , डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। जानकारी के लिए बता दें कि 100 ग्राम शकरकंद में 400 फीसदी से अधिक विटामिन A होता है जो न सिर्फ शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि मांसपेशियों के निर्माण की प्रक्रिया भी बेहतर बनाए रखता है। 


 

Related News