25 APRTHURSDAY2024 9:55:16 AM
Nari

ये खा लिया तो 7 दिनों में इम्यूनिटी हो जाएगी मजबूत

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Apr, 2021 06:09 PM
ये खा लिया तो 7 दिनों में इम्यूनिटी हो जाएगी मजबूत

कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं इसलिए भारत सरकार द्वारा कोरोना वेक्सीनेशन का काम तेजी से किया जा रहा है। टीकाकरण जरूरी है लेकिन यह मत भूलें कि इसके साथ कोरोना नियम फॉलो करना भी उतना ही जरूरी है। बहुत से लोग इस गलतफहमी में हैं कि कोरोना का टीकाकरण हो गया है इसलिए उन्हें अब खतरा नहीं लेकिन ऐसी गलतफहमी में ना रहें क्योंकि टीकाकरण के बाद भी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और अच्छी डाइट लेना उतना ही जरूरी है। 

 

टीकाकरण के बावजूद भी आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं इसलिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रहे ताकि कोरोना वायरस का ज्यादा प्रभाव आपके शरीर पर ना पड़े...इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कई कारण हैं लेकिन सबसे अहम कारण आपका खान-पान सही ना होना है। अब सवाल है कि इम्यून पावर कमजोर हो जाए तो इस दुरुस्त कैसे करें?

 

चलिए आज हम आपको ऐसे उपाय बताते हैं जिससे आप 1 सप्ताह के भीतर अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग कर सकते हैं। अपनी डाइट में 10 चीजों को शामिल कर लें आपकी इम्यूनिटी अपने आप बढ़ जाएगी।

 

1. सबसे पहले तो सुबह का नाश्ता स्किप ना करें। यह इम्यूनिटी के लिए बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में लहसुन शामिल करें। कच्चा लहसुन खाएं। लहसुन के साथ-साथ अदरक का सेवन बढ़ा दें। 

 

2. दही खाएं। इससे आपकी इम्यून पावर बढ़ेगी। साथ ही पाचन तंत्र भी सही रहेगा। दही के साथ-साथ छाछ (मठा), दूध-पनीर जैसी चीजों का सेवन करते रहें इनमें पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया आपको बीमार होने से बचाएंगे।

PunjabKesari

3.  फाइबर युक्त ओट्स खाएं। इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

 

4. विटामिन सी का सेवन करें। आंवले और नींबू में भरपूर विटामिन सी पाया जाता है इसके अलावा खट्टे फल व पपीता, संतरा, सेब जरूर खाएं।

 

5. ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। यह भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है लेकिन दिन के सिर्फ 1 या 2 कप। 

 

6. हरी सब्जी में पालक, ब्रोकोली जरूर लें। लाल शिमला मिर्च और मशरूम खाएं।

 

7. विटामिन डी भी बहुत जरूरी है। यह कई रोगों से लड़ने में ताकत देता है। इसके लिए ताजी धूप सेंके।

 

8. भरपूर पानी पीएं इससे टॉक्सिंस बाहर निकलते रहेंगे और आप संक्रमण मुक्त रहेंगे। लेकिन किडनी रोगी ऐसा न करें ज्यादा पानी पीना इनके लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

PunjabKesari

9. डाइट के साथ पूरी नींद लेना भी जरूरी है। 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। नींद ना पूरी होने से कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन के लेवल में बढ़ोतरी होती है। जो तनाव भी बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम को कमजोर भी करता है।
 
10. हलकी-फुलकी एक्सरसाइज और योग जरूर करें। 30 मिनट की सैर करें। खुद को एक्टिव रखें। 

 

यह सब चीजें आपके इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखेंगी घर पर रहिए सुरक्षित रहिए । 

Related News