22 OCTTUESDAY2024 8:31:27 PM
Nari

खाना बनाना अब होगा आसान, इन टिप्स से करें किचन का काम झटपट!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 22 Oct, 2024 05:26 PM
खाना बनाना अब होगा आसान, इन टिप्स से करें किचन का काम झटपट!

नारी डेस्क: किचन में काम करते वक्त समय की बचत करना और कार्य को सरल बनाना हमेशा प्राथमिकता होती है। कई लोग खाना बनाने में समय लगाते हैं, लेकिन कुछ स्मार्ट टिप्स अपनाकर आप अपने किचन का काम तेज़ और आसान बना सकते हैं। आइए, जानते हैं कुछ सरल लेकिन प्रभावी किचन हैक्स जो आपके काम को चुटकियों में पूरा कर देंगे।

दाल बनाने में आसानी

दाल बनाते समय अक्सर प्रेशर कुकर का ढक्कन खुलने से पानी बाहर निकलता है, जिससे गैस और स्लैब गंदे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए, दाल को उबालते समय कुकर में एक स्टील की छोटी कटोरी डालें। इससे दाल उफनेगी नहीं और कुकर से केवल भाप ही बाहर आएगी।

PunjabKesari

लहसुन छीलने की ट्रिक

लहसुन छीलने में समय लगता है, लेकिन एक आसान तरीका है। लहसुन की कलियों को गर्म पानी में थोड़ी देर भिगोकर रखें। कुछ समय बाद, इन्हें छीलें और देखिए, ये आसानी से छिल जाएंगे। लहसुन के ऊपर का हिस्सा काटने से पूरा छिलका निकल जाएगा।

चटनी का रंग बरकरार रखें

जब हम एक साथ ज्यादा चटनी बनाते हैं, तो अक्सर अगले दिन उसका रंग बदल जाता है। इससे बचने के लिए, चटनी बनाते समय उसमें एक चम्मच दही डाल दें। इससे चटनी का रंग ताजगी के साथ बना रहेगा।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की फिटनेस आइकॉन शिल्पा शेट्टी के फिटनेस और डाइट टिप्स से पाएं स्लिम फिगर!

फूली हुई रोटियां

कई बार रोटियां फूली नहीं बनती। इसे सुधारने के लिए, पहले तवा अच्छी तरह गरम करें। चपाती डालें, हल्का सिकने पर पलटें और फिर दूसरी ओर से अच्छे से पकाएं। रोटी को कम पकी हुई साइड से गैस पर रख दें। इससे आपकी रोटी फूलेगी।

आटा गूंदने में समय की बचत

अगर आपके पास आटा गूंदने के लिए कम समय है, तो आप आटे को सिर्फ पानी से हल्का मिला कर थोड़ी देर के लिए रख दें। जब रोटी बनाने का समय आए, तो आटे को हल्का गूंद लें। इससे आपका आटा तुरंत तैयार हो जाएगा।

PunjabKesari

इन सरल टिप्स को अपनाकर आप अपने किचन का काम और भी तेज़ और प्रभावी बना सकते हैं। ये न केवल आपके समय की बचत करेंगे, बल्कि आपके खाना पकाने के अनुभव को भी आसान बनाएंगे।

 

 

 

Related News