01 MAYWEDNESDAY2024 11:02:31 AM
Nari

Bikini Wax करवाने के बाद भूलकर ना करें ये काम, पहले ही जान लें जरूरी बातें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Oct, 2022 05:49 PM
Bikini Wax करवाने के बाद भूलकर ना करें ये काम, पहले ही जान लें जरूरी बातें

खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं है, महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। वैक्सिंग भी  ब्यूटी रूटीन का अहम हिस्सा बन चुका है, त्वचा के अनचाहें बालों को हटाने के लिए इसी का सहारा लिया जाता है। हाथों और पैरों के अलावा अब महिलाएं बिकिनी वैक्स भी कराती है। हालांकि कुछ लड़कियां बिकिनी वैक्स के नाम से बेहद डरती हैं और उनके मन में इसे लेकर कई सवाल भी उठते हैं, आज इन्ही सवालों का जवाब हम आपको देंगे। 

PunjabKesari
ना बरतें लापरवाही 

बिकिनी वैक्स वैसे तो  सेल्फ केयर का एक अहम हिस्सा है, लेकिन इसमें बरती गई लापरवाही कई बार आपके लिए मुसीबत भी खड़ी कर सकती है।  बॉडी के मुकाबले बिकिनी एरिया की स्किन बहुत ज्‍यादा सेंसिटिव होती है और यहां बाल भी काफी हार्ड होते हैं, जिसके कारण बहुत ही पेनफुल प्रोसेस होता है। लेकिन एक बार करवाने के बाद आपको अपनी स्किन काफी साफ लगेगी और आप अच्छा महसूस जरूर करेंगी। तो चलिए जानते हें वैक्सिंग के दर्द को कम करने के लिए क्या करना चाहिए। 


टी बैग्स: वैक्सिंग के बाद होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए टी बैग्स का इस्तेमाल करें। टी बैग्स को पहले पानी में उबाले लें। फिर ठंड़ा होने के बाद वैक्स की गई जगह पर लगाएं, इससे आपको दर्द कम होगा।  

बर्फ: वैक्सिंग  के बाद यदि प्राइवेट पार्ट में जलन महसूस होती है तो बर्फ को साफ कपड़े में लपेट कर उसको वैक्स वाली जगह पर लगाएं। तुरंत ही जलन से राहत मिलेगी। 

एलोवेरा जैल: दर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा जैल का भी सहारा लिया जा सकता है। फ्रैश एलोवेरा को प्राइवेट पार्ट में लगाने से कुछ ही समय में दर्द दूर हो जाएगा।

 गुनगुने पानी से नहाएं: वैक्सिंग करवाने से पहले गुनगुने पानी से नहाएं। ऐसा करने से शरीर के रोम छिद्र खुल जाते है। जब शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं तो वैक्सिंग के दौरान दर्द नहीं होता है। 

अच्‍छा पार्लर: बेहतर होगा पहली बार आप किसी अच्छे पार्लर में जाकर ही बिकिनी वैक्स कराएं। ताकी आपको काेई दिक्कत ना आए।

PunjabKesari

इन बातों का जरूरी रखें ध्यान


-वैक्स करवाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि प्राइवेट पार्ट में किस तरह इंफैक्शन, कट या रैशेज ना हो। दरअसल, इससे ना सिर्फ हॉट वैक्स अप्लाई करने में परेशानी होती है बल्कि यह आपकी समस्या कोऔर भी बढ़ सकता है।

-पीरियड से कुछ दिन पहले बिकनी वैक्स ना करवाएं क्योकि इन दिनों आपकी स्किन बहुत सेंसटिव होती है। इस वक्त पर बिकनी वैक्स करवाने से असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

-वैक्सिंग के तुरंत बाद टाइट कपड़े पहनने से  त्‍वचा को नुकसान हो सकता है, इसलिए ढीले और हवादार कपड़े पहने ताकि त्‍वचा भी सांस ले सकें। 

-बिकनी वैक्सिंग करवाने से आधा घंटा पहले पैरासिटामॉल टैबलेट खा लें। इससे दर्द का अहसास कम होगा।

-बिकिनी वैक्स कराने के बाद 24 घंटों तक आपको स्विमिंग करने से बचना चाहिए।
 

Related News