19 JUNWEDNESDAY2024 10:35:27 PM
Nari

इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं आईना, घर से चली जाएगी लक्ष्मी

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 16 May, 2024 10:21 AM
इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं आईना, घर से चली जाएगी लक्ष्मी

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर वस्तु का प्रभाव हमारे जीवन में पड़ता है, फिर चाहे वो अच्छा हो या बुरा। इसलिए वास्तु के अनुसार कहा जाता है की हर वस्तु घर पर रखने के लिए दिशाएं और नियम निर्धारित हैं और उन्हीं की तरह हमें सब रखना होता है। अब जैसे की आईने की ही बात करें तो ये हर घर की जरूरत है यह हमारे व्यक्तित्व की झलक दिखाता है अगर यह वास्तु के नियमों के अनुसार लगा हो तो घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है वहीं गलत दिशा में लगा आईना घर में नकारात्मक ऊर्जा को लाता है साथ ही साथ स्वास्थ्य एवं धन की हानि भी करता है। तो चलिए आज आपको आईने के इस्तेमाल से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में बताते है।

ऐसा हो घर का आईना

आईने को हमेशा साफ रखें। घर में कभी भी टूटा-फूटा, नुकीला, धुंधला या गंदा आईना न रखें, क्योंकि ये घर के कंगाली लाता है और घर के सदस्यों की तरक्की को रोकता है। अगर आपके घर का आईना थोड़ा-सा भी टूट चुका है तो उसे तुरंत हटा दें। 

PunjabKesari

किचन में न लगाएं आईना

घर के किचन में आईना नहीं लगाना चाहिए माना जाता है कि इससे निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा घर के सदस्यों की सेहत पर प्रभाव डालती है।

आईना लगाने की सही दिशा

आईने के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए इसका सही दिशा में होना बहुत जरुरी है, इसलिए इसे हमेशा उत्तर या पूर्व की दीवार के साथ इस प्रकार लगाए के देखने वाले का मुख हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हो। उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर का केन्द्र है। इस दिशा में आईना लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है, और कारोबार में संपन्नता आती है।

मुख्य द्वार पर न लगाएं

घर के मुख्य द्वार पर आईना कभी भी नहीं लगाएं। मुख्य द्वार पर आईना लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और घर में मां लक्ष्मी का आगमन रुक जाता है। परिवार की उन्नति में बाधाएं आती है।

PunjabKesari

शयनकक्ष में न लगाएं

आईना कभी भी शयन कक्ष में नहीं लगाना चाहिए। शयन कक्ष में लगा आईना दाम्पत्य जीवन पर बुरा प्रभाव डालता है, जिससे पति-पत्नी में आपसी मतभेद बढ़ता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि ड्रेसिंग टेबल रखना जरूरी ही है तो इसे इस प्रकार से रखना चाहिए के सोने वाले का प्रतिबिम्ब उसमें दिखाई न दें या फिर सोने से पहले इसे ढक दें।

बाथरूम में आईना लगाने के लिए बरते ये सावधानी

अधिकतर लोग फेस वाश करने और स्नान करने के बाद खुद को देखने के लिए बाथरूम में आईना लगाते है। आईने का काम होता है, प्रवर्तन यानी रिफ्लेट करना जब हम सोकर उठते है तो हमारे में नकारात्मक ऊर्जा की मात्रा अधिक होती है दरवाजे के सामने आईना होने से हमारे साथ जो भी ऊर्जा प्रवेश करती है वही लौट आती है। 

आईने का सही आकार

घर में हमेशा आयताकार, वर्गाकार या अष्टभुजाकार आईना लगाना चाहिए।

PunjabKesari

धन वृद्धि के लिए यहाँ लगाए आईना

अगर आपके घर में लाॅकर है तो उसके सामने आईना लगाना चाहिए मान्यता है कि ऐसा करने से धन का आगमन बढ़ता है।

 

Related News