28 APRSUNDAY2024 3:51:36 AM
Nari

Interior Ideas: ब्लैक एंड व्हाइट कैबिनेट से करें किचन का मेकओवर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Dec, 2022 02:02 PM
Interior Ideas: ब्लैक एंड व्हाइट कैबिनेट से करें किचन का मेकओवर

घर के किचन को बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है, क्योंकि महिलाएं दिन का ज्यादातर समय यहीं बिताती हैं।  इसलिए घर में किचन के निर्माण  के दौरान वह हर छोटी से बड़ी बातों का ध्यान रखती हैं। कई बार इंटीरियर ऐसा हो जाता है कि किचन की खूबसूरती ही खत्म हो जाती है, ऐसे में वहां काम करने का भी मन नहीं करता है। 

PunjabKesari
इसीलिए जरूरी है कि हम अपने घर के किचन का इंटीरियर कुछ इस तरह का रखें कि यह खूबसूरत दिखने के साथ ही स्पेसियस भी हो। आज हम आपको ब्लैक एंड व्हाइट कैबिनेट्स की कुछ तस्वीरे दिखाने जा रहे हैं, जो आपके किचन की खूबसूरती पर चार चांद लगा सकते हैं। 

PunjabKesari
 कैबिनेट्स अच्छें हाेंगे तो महिलाओं का मूड भी अच्छा रहेगा और वह खाना बनाते समय खुश रहेंगी। सफेद रंग की खास बात यह है कि ये किचन में रोशनी को बढ़ाता है। ब्लैक एंड व्हाइट कलर का कॉम्बीनेशन देखने में काफी अट्रेक्टिव लगता है। 

PunjabKesari
यदि आप किचन में ब्राइट कलर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सफेद के साथ ब्लू कलर भी चूज कर सकती हैं। यह दोनों रंग  किचन को एक रॉयल लुक देंगे। इससे किचन साफ और नया दिखेगा। 

PunjabKesari
कैबिनेट के दराज पूरी तरह से काले होने पर  चीजें ढूंढना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कैबिनेट दराज के केवल बाहरी हिस्से को काला करें। अंदरूनी डिजाइन और रंग सफेद रखें इससे समान ढूंढने में आसानी रहेगी। 

PunjabKesari
 किचन को ड्रेसिंग रूम की तरह फैशनेबल बनाना है तो  एक तरफ सफेद रंग के दरवाजे और दूसरी तरफ काले रंग के दरवाजे बनवा सकते हैं। यकीन मानिए लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे। अपने कैबिनेट और किचन को रिच लुक देने के लिए कलर ऑफ व्हाइट, आइवरी, क्रीम या ग्रे जैसे कलर ही चूज करें। इससे किचन खुला दिखने के साथ ही रिफ्लेक्ट भी करता है और खूबसूरत दिखता है। 

PunjabKesari
यदि आप किचन में एक से ज्यादा कलर चाहती हैं तो बेहतर तो एक ही कलर पैलेट के डिफरेंट शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहे तो न्यूट्रल बैकड्राप के साथ ब्राइट कलर को छोटे-छोटे टुकड़ों में दिखा सकती हैं, जैसे अप्लायन्स या कैबिनेट हैंडल के जरिए। 

PunjabKesari

किचन में सामान रखने की जगह बढ़ाने के लिए आप सिंक के ऊपर कुछ स्टोरेज बास्केट या शेल्फ लगवा सकती हैं। ये किचन को ऑर्गेनाइज्ड लुक देने के साथ ही खूबसूरत भी बनाते हैं। बस रंग का ध्यान जरूर रखें। 

PunjabKesari

 किचन में सीलिंग तक कबीनेट बनवाए जा सकते हैं, जहां एक्स्ट्रा चीजें आसानी से स्टोर की जा सकती है। इस तरह से किचन को हाइट भी मिलती है और यह बड़ा दिखता है।

PunjabKesari

किचन के इंटीरियर से आपका पूरे घर पर असर पड़ता है। किचन खूबसूरत और स्पेसियस रहता है, तो खाना बनाने में मन भी लगता है। 

Related News