28 APRSUNDAY2024 8:20:32 AM
Nari

Health Advice: संतरा या नींबू, किसमें होता है सबसे ज्यादा विटामिन-सी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2022 05:25 PM
Health Advice: संतरा या नींबू, किसमें होता है सबसे ज्यादा विटामिन-सी?

जब भी विटामिन सी का नाम आता तो लोग संतरे और नींबू के बारे में सोचते हैं। संतरे में शुगर होने के कारण कैलोरी और काब्स अधिक होता है जबकि नींबू में प्रोटीन, लिपिड और फाइबर संतरे के मुकाबले अधिक होता है। मगर, क्या आप कभी सोचा है कि दोनों में से सेहत के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है। चलिए आज हम आपको दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू बताते हैं, जिससे जानने के बाद आप खुद डिसाइड कर सकते हैं कि आपको किस चीज का सेवन करना चाहिए।

किसमें कितने न्यूट्रिशन?

संतरे में विटामिन ए, ई, बी1, बी2, बी3, बी5, और बी9 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक सहित अन्य फलों के मुकाबले अधिक होते हैं। दूसरी ओर, नींबू में विटामिन बी6, आयरन और फास्फोरस दूसरे फलों के मुकाबले ज्यादा होता है। हालांकि दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण एक समान होते हैं। वहीं, दोनों नेचुरल कोलेस्ट्रॉल फ्री व लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं।

PunjabKesari

 लो-कैलोरी डाइट के लिए क्या है बेस्ट?

अगर आप लो-कार्ब या लो-कैलोरी डाइट ले रहे हैं तो नींबू का सेवन आपके लिए बेहतर है। वहीं, लो फैट डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आप संतरा का जूस या बाकी चीजें लें।

पेट के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद?

नींबू का स्वाद खट्टा होता है क्योंकि वह अधिक अम्लीय है जबकि संतरे का साइट्रिक एसिड कम होता है।  साइट्रिक एसिड लार के साथ मिलकर एल्काइन (क्षारीय) में बदल जाता है, जिससे पेट की समस्याएं दूर होती है। ऐसे में अगर आपको एसिडिटी जैसी समस्याएं है तो नींबू पानी बनाकर पीएं।

विटामिन सी का क्या है दोनों में हिसाब?

वैसे तो दोनों में विटामिन सी बराबर मात्रा में होता है लेकिन संतरे में इसकी मात्रा थोड़ी अधिक होती है। वहीं नींबू के छिलके में संतरे के मुकाबले अधिक विटामिन सी होता है। जूस की बात करें तो संतरे के मुकाबले नींबू के रस में अधिक विटामिन सी होता है।

PunjabKesari

सेहत के लिए फायदेमंद है खट्टे फल...

• खट्टे फल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं , जिससे बैक्टीरियल व वायरल इंफेक्शन से बचाव रहता है।
• इसका सेवन प्रेगनेंसी में भी फायदेमंद है क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर होता है। प्रेगनेंसी में कीवी, संतरा, नींबू पानी लेने की सलाह दी जाती है।
•  इसमें मौजूद विटामिन सी पाचन शक्ति भी बढ़ता है, जिससे एसिडिटी जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।
• खट्टे फलों में मौजूद विटामिन सी एक अच्छा एंटिऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो फ्री रेडिकल से बचाता है।
• इसका सेवन स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

Related News