01 MAYWEDNESDAY2024 12:47:07 PM
Nari

Public Transport में करते हैं डेली सफर तो याद रखें कोरोना से बचाव के ये जरूरी नियम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 17 Dec, 2020 04:34 PM
Public Transport में करते हैं डेली सफर तो याद रखें कोरोना से बचाव के ये जरूरी नियम

कईं देशों में कोरोना वैक्सीन आने से लोगों ने वायरस के जाने की उल्टी गिनती शुरू कर दी है। सभी इस वायरस के जाने के सपने देखने लग गए हैं लेकिन अभी भी यह नहीं भूलना चाहिए कि अब तक पूरी दुनिया में तकरीबन लाखों लोग इसके संक्रमण में आ चुके हैं। और हजारों से भी ज्यादा लोगों ने इस वायरस से जान चुके हैं। कोरोना के मामलों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि भारत में चाहे इसकी रिकवरी रेट बढ़ रही हो लेकिन अभी भी वायरस पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसकी चपेट में लोग लगातार आ रहे हैं। 

PunjabKesari

इस वायरस की वजह से नॉर्मल लाइफ भी काफी प्रभावित हुई है खासकर उन लोगों की जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानि कि सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि सफर में बहुत से लोग हमें मिलते हैं। इससे मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लोगों को सबसे ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि हम जाने अनजाने में भी ऐसी किसी चीज को हाथ लगा सकते हैं जिससे हम संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। तो अगर आप भी सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको वायरस से बचने के लिए इन बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए। 

1. भूलकर भी न उतारें मास्क 

सरकार की तरफ से और विशेषज्ञों की तरफ से एक ही नियम बार-बार लोगों को याद दिलाया जा रहा है कि अगर वह बाहर जाते हैं तो मास्क पहन कर जाएं। मास्क से कारगर कोरोना से बचने का कोई उपाय नहीं हो सकता है।  चाहे आप ने पास बाजार में ही क्यों न जाना हो लेकिन मास्क पहनना न भूलें। अगर आपके पास बाजार का मास्क नहीं है तो आप घर के बने हुए कपड़े के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. हाथों को सैनिटाइज जरूर करें 

PunjabKesari

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वाले हाथों को बार-बार सैनिटाइज जरूर करें क्योंकि बस में चड़ते समय, बैठते समय या फिर उतरते समय हमारे हाथ बहुत सारी जगह को टच करते हैं जिससे संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा हो सकता है। 

3. लोगों से दूरी बनाएं 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर यह अक्सर देखा जाता है कि लोग जल्दी किसी जगह पहुंचने के लिए धक्का मुक्की करने लगते हैं लेकिन कोरोना काल में भूलकर भी ऐसा न करें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। जितना हो सके लोगों के संपर्क में कम आए। और दूरी बनाकर बैठें।

4. हाथों का कम इस्तेमाल करें

अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते हैं तो ध्यान रहे कि आपने ग्लव्स पहने हो लेकिन अगर आप के पास ग्लव्स नहीं हैं तो आप रेलिंग, लिफ्ट का बटन या दरवाजे का हैंडल को बार-बार छूने से बचे क्योंकि इन्हीं हाथों को आप बाद में अपने चेहरे पर लगा लेंगे जिससे कोरोना का खतरा बढ़ जाएगा। 

5. यात्रा के दौरान बिना कारण कहीं न रूके 

PunjabKesari

सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने वाले लोग यात्रा के दौरान कहीं भी बिना किसी के कारण न रूकें। 

6. बाहर का खाना न खाएं

इस बात का खास ख्याल रखें कि बाहर यात्रा के दौरान बाहर का खाना भूलकर भी न खाएं। घर से बना हुआ खाना लेकर जाएं और उसे पैक करके बाद में वहीं खा लें। 

7. आरोग्य सेतु एप भरें 

सार्वजनिक परिवहन करने वाले लोग आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल जरूर करें ताकि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपके पास है तो आपको जल्द इसकी जानकारी मिल जाए। 

Related News