22 JUNSATURDAY2024 10:22:09 AM
Nari

Kitchen Tips: किचन का काम आसान बनाएगा लौंग, जानें कैसे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 13 Jun, 2024 02:48 PM
Kitchen Tips: किचन का काम आसान बनाएगा लौंग, जानें कैसे

नारी डेस्क: किचन कैबिनेट्स में ऐसे कई सारे मसाले पाए जाते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ किचन में भी कई काम आते हैं, उन्हीं में से एक लौंग भी है। लॉन्ग का इस्तेमाल महिलाएं अक्सर सब्जी या दाल का और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए करती हैं। लेकिन इसके अलावा भी लौंग को आप कई चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह लौंग आपका काम आसान बना सकता है-

PunjabKesari

लौंग से भगाएं कीड़े 

रसोई में अक्सर कीड़े, कोकरोचों का कहर रहता है। इसके अलावी चीनी भी नमी के कारण इकट्ठी हो जाती है और उसमें चींटियां आने लगती हैं। आटे और चावल के डिब्बों में भी घुन लग जाते हैं इन सब चीजों को बचाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय पत्ती और चीनी में 3-4 लौंग डालकर स्टोर करें। इससे चींटियां नहीं लगेगी और चाय पत्ती की खुशबू भी बनी रहेगी।

लौंग से भगाएं फलों की मक्खियां

लौंग से पोमैंडर बनाने के लिए आपको संतरे की जरुरत पड़ेगी। एक संतरे पर ऊपर से कई सारी लौंग लगाएं। इसमें लौगं से डिजाइन भी आप बना सकते हैं। इसके बाद संतरे और लौंग से बने पोमैंडर को ऐसी जगह पर रखें जहां पर मक्खियां आती हैं। इससे मक्खियां भिनभिनानी दूर होगी। 

खाने का बढ़ाएं स्वाद 

लौंग के सिरप के बारे में शायद आपने न सुना हो लेकिन इसका इस्तेमाल आप डेजर्ट में कर सकते हैं। आइसक्रीम, डेजर्ट्स और कॉकटेल में इसे इस्तेमाल करने से स्वाद बढ़ेगा। पानी को चीनी और लौंग के साथ तब तक उबालें जब तक यह एक चाश्नी जैसा न बने। अब इसे ठंडा करके आप इसका इस्तेमाल डेजर्ट्स में कर सकते हैं। 

PunjabKesari

किचन चमकाएं 

किचन का काउंटर या फिर स्लैब साफ करने के लिए पानी में 2-3 बूंदें लौंग की तेल की डालें और फिर सफाई करें। आप लौंग को पानी में उबालकर भी किचन काउंटर से साफ कर सकते हैं। 

Related News