02 MAYTHURSDAY2024 3:28:28 AM
Nari

ये 5 Cleaning Tips साफ करेंगे शीशा, मिनटों में चमक जाएगा आपका Mirror

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Apr, 2023 07:17 PM
ये 5 Cleaning Tips साफ करेंगे शीशा, मिनटों में चमक जाएगा आपका Mirror

घर की सफाई में महिलाएं अक्सर पर्दे, फर्नीचर, फर्श, चादर हर चीज साफ कर देती हैं लेकिन घर में लगा मिरर साफ करना भूल जाती हैं। वहीं जब बात मिरर साफ करने की आती है तो आईने पर लगे दाग-धब्बे भी अच्छे से नहीं साफ हो पाते। वहीं दाग-धब्बे वाला शीशा साफ करने में भी कई तरह की समस्याएं आती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप शीशे को आसानी से साफ कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

एल्कोहल से करें साफ 

शीशा पर लगे दाग साफ करने के लिए आप एल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। शीशे पर लगे हार्ड से हार्ड दाग आसानी से एल्कोहल से साफ होंगे। कांच पर एल्कोहल का स्प्रे करें। इसके बाद  इसे अच्छे से रगड़ें। इससे शीशे पर लगा जिद्दी दाग आसानी से साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

नींबू 

नींबू आपके शीशे को चमकाने में मदद करेगा। इसकी मदद से आप शीशे को आसानी से चमका सकते हैं। इस रस में थोड़ा सा नींबू का रस और सिरका मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। दोनों चीजों से तैयार स्प्रे एक बोतल में डाल लें। फिर स्प्रे को शीशे की गंदी जगह पर छिड़कें। इससे शीशे पर लगा दाग आसानी से साफ हो जाएगा। 

टेलकम पाउडर 

शीशे पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग साफ करने के लिए आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार मिरर पर पानी के छींटे पड़ने के कारण भी दाग पड़ने लगते हैं। ऐसे में इसे साफ करने के लिए आप टेलकम पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। टेलकम पाउडर का शीशे पर स्प्रे करें। इसके बाद साफ कपड़े के साथ शीशा साफ कर लें। कुछ देर के लिए शीशे को हाथ न लगाएं। इससे शीशा आसानी से साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

 नींबू से करें साफ 

नींबू के रस का इस्तेमाल आप शीशा आसानी से साफ कर सकते हैं। नींबू का रस और सफेद सिरका लें। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद तैयार किए गए घोल को एक स्प्रे बोतल में डालें। तैयार मिश्रण को मिरर पर छिड़कें। 10 मिनट बाद शीशा सादे पानी से धो लें। 

अखबार 

अखबार के साथ आप आसानी से शीशा साफ कर सकते हैं। सूखा अखबार लें और उसे अच्छे से मोड़कर शीशे पर रगड़ें।   इसके बाद ठंडे पानी में डालकर शीशा साफ करें इससे कांच पर लगा दाग आसानी से साफ हो जाएगा और शीशा चमक जाएगा। 

सिरका 

सिरके की मदद से आप शीशे पर लगा दाग आसानी से साफ कर सकते हैं। सिरका और बेकिंग सोडा को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को शीशे पर लगाएं और 15 मिनट बाद शीशा साफ कर लें। यह एकदम नया जैसा दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

Related News