13 JULSATURDAY2024 3:59:15 AM
Nari

घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल Chilli Paneer, खाने वाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Sep, 2023 12:56 PM
घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल Chilli Paneer, खाने वाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

अगर आप मटर पनीर, शाही पनीर और कड़ाही पनीर खा- खाकर बोर गए हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो पनीर से बनी चाइनीज डिश चिली पनीर ट्राई कर सकती है। ये बनाने में बहुत आसान है और घर के बने मसालों की मदद से तैयार हो सकता है। चिली पनीर आप नूडल्स, फ्राइड राइस या रोटी और पराठे के साथ खा सकते हैं। ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है, आइए आपको बताते हैं इसकी आसान सी रेसिपी....

PunjabKesari

चिली पनीर के लिए जरूरी सामग्री

 पनीर- 500 ग्राम
सोया सॉस- 2 चम्मच 
टमेटो कैचप- 4 चम्मच 
नमक (स्वादानुसार)- 2 चम्मच 
लाल शिमला मिर्च- 2 
प्याज- 250 ग्राम 
अदरक पाउडर- 1 चम्मच 
 हरी मिर्च- 50 ग्राम
 शेजवान सॉस- 2 चम्मच
अदरक- 4 चम्मच 
लहसुन का पेस्ट- 4 चम्मच 
मक्के का आटा- 2 चम्मच 
 सिरका- 2 चम्मच
 रिफाइंड तेल- 1 कप
 हरी मिर्च की चटनी- 2 चम्मच
 पीली शिमला मिर्च- 2
 मक्खन- 2 चम्मच

चिली पनीर बनाने की आसान विधि

1. सबसे पहले एक चॉपिंग बोर्ड लें. फिर पनीर, प्याज़ और शिमला मिर्च को छोटे क्यूब्स में काट लें। कटे हुए शिमला मिर्च को पानी में धोकर एक तरफ रख दें. अब अदरक को छीलकर एक छोटी कटोरी में बारीक काट लें। फिर हरी मिर्च काट लें।
2. इसके बाद एक छोटे कटोरे में पनीर डालें. इसमें कॉर्नफ्लोर, नमक, अदरक पाउडर, सिरका और मिर्च का पेस्ट डालें। 10-15 मिनट के लिए मैरिनेट करें। इसके बाद एक कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें तेल गर्म करें। जब तेल अच्छे से गरम हो जाए तो इसमें पनीर के टुकड़े डालकर सुनहरा होने तक तल लें।
3. अब एक कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। इसमें लहसुन का पेस्ट, कटा हुआ अदरक और कटी हुई हरी मिर्च डालकर भूनें। इसमें कटी हुई शिमला मिर्च डालें, एक मिनट के लिए भूनें और फिर इसमें प्याज़ डालें। इसके बाद शेज़वान सॉस, टमेटो कैचप, हरी मिर्च सॉस और सोया सॉस डालें।
4. इसके बाद इसमें पिघला हुआ मक्खन डालें। अच्छी तरह से चलाते हुए दो से तीन मिनट तक पकाएं। आखिर में इस मिक्सचर में तले हुए पनीर क्यूब्स डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।
5. यदि आप ज्यादा ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो आप थोड़ा एक्स्ट्रा पानी भी डालकर सॉस को गाढ़ा होने दें। अब हरे प्याज़ से सजाएं और गरमागरम सर्व करें।

PunjabKesari

Related News