Twitter
You are hereNari

पेट की बाईं तरफ के दर्द को न करें इग्नोंर, 4 बीमारियों के हैं संकेत

पेट की बाईं तरफ के दर्द को न करें इग्नोंर, 4 बीमारियों के हैं संकेत
Views:- Monday, December 24, 2018-5:45 PM

कई बार कुछ उल्टा-सीधा खा लेने से पेट में दर्द उठने लग जाता है। इसे बहुत समान्य माना जाता है लेकिन अगर दर्द बाईं तरफ हो तो परेशानी बढ़ने लगती है क्योंकि इस तरीके के दर्द का सामान्य नहीं माना जाता। बाएं तरफ की दर्द अक्सर बड़ी आंत, सिग्मोइड कोलन, बाएं गुर्दे, पैनक्रिया, प्लीहा के अवरोही भाग की बीमारियों से जुड़ा होता है। जिसे नजरअंदाज करना परेशानी का कारण बन सकता है। आइए जानें, पेट की बाईं तरफ दर्द होने के क्या-क्या हो सकते हैं कारण। 

 

गैस्ट्राइटिस कारण

ज्यादा देर तक भूखे रहने या फिर जरूरत से ज्यादा कुछ खा लेने से पेट में गैस बननी शुरू हो जाती है। यह आम समस्या है, ऐसा स्टोमका लाइनिंग में सूजन आने से होता है। शुरू में ही इसका इलाज करना बहुत जरूरी है, समस्या को नजरअंदाज करने से गैस्ट्राइटिस की समस्या अल्सर में बदलनी शुरू हो जाता है। यह दर्द बहुत तेज होता है लेकिन घरेलू उपायों की मदद से इससे जल्दी आराम मिल जाता है अगर पेट के बायीं तरफ कुछ दिनों तक लगातर दर्द रहता है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

PunjabKesari, Stomach pain

अपच की समस्या

बाईं तरफ पेट में दर्द होने का एक कारण अपच की समस्या भी है। इससे पेट में जलन महसूस होना, भारी पन, एसिड आदि के संकेत दिखाई देने लगते हैं। इस परेशानी में हल्का खाना खाने, तले-भूने और मसालेदार खाने से दूरी बनाना जरूरी है। 

PunjabKesari, Indigestion problem

पथरी की परेशानी

जिन लोगों को किडनी स्टोन की परेशानी होती हैं, उनकी पेट की बाईं तरफ बहुत ज्यादा दर्द होता है। यह समस्या तब आती है जब किडनी में मिनरल्स जमा होने लगते हैं और स्टोन बनने लगते हैं। जब इन स्टोन का आकार बढ़ना शुरू होता है तब पेट की बायीं तरफ बहुत तेज दर्द उठता है। ऐसे में जांच करवा कर इलाज शुरू करना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari, Kidney stone

पेट की नसें खिंच जाना

हैवी एक्सरसाइज की वजह से भी कई बार पेट की नसों में खिंचाव आना शुरू हो जाता है। इससे बाईं तरफ तेज दर्द उठने लगता है। ऐसे में कुछ समय के लिए एक्सरसाइज बंद कर देनी चाहिए। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: