20 APRSATURDAY2024 12:28:45 AM
Nari

Kitchen Tips: ड्राई फ्रूट्स ऐसे करें स्टोर, सालों तक रहेंगे फ्रेश

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Aug, 2021 03:26 PM
Kitchen Tips: ड्राई फ्रूट्स ऐसे करें स्टोर, सालों तक रहेंगे फ्रेश

सेहतमंद रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना बेस्ट ऑप्शन है। इनमें सभी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। अक्सर लोग इसे एक बार में भी कई मात्रा में खरीद तो लेते हैं। मगर इसे स्टोर सही तरीके से नहीं करते हैं। इसके कारण ड्राई फ्रूट्स में कीड़े लगने के साथ सीलन होने की परेशानी हो जाती है।

 

ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको सूखे मेवों को स्टोर करने के कुछ खास व आसान टिप्स बताते हैं। जिसकी मदद से आप लंबे समय तक फ्रेश ड्राई फ्रूट्स खाने का मजा ले सकती है....

PunjabKesari


पैक्ड ड्राई फ्रूट्स ही खरीदें

मेवे खरीदने से पहले ध्यान रखें कि वे एकदम फ्रेश हो। इसके लिए आप सूंघ कर चैक कर सकती है। अगर इनमें तेज महक आए तो समझ जाए कि ये खराब है। इसके अलावा अगर आप अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स लेना चाहती है तो इसे पैक्ड ही खरीदें। इसके साथ ही कोशिश करें कि इसे सिर्फ 2-3 महीने के हिसाब से ही खरीदें।

एयरटाइट डिब्बे में रखें

ड्राई फ्रूट्स को संभालने के लिए एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि गलती से भी डिब्बा खुला ना रहे। नहीं तो आपके ड्राई फ्रूट्स से सीलन हो सकती है। इसलिए ड्राई फ्रूट्स को खरीदने के बाद डिब्बे को पूरी तरह से सूखाकर इसमें मेवा भरे। साथ ही डिब्बे को जोर से बंद कर लें। इससे आपका मेवा लंबे समय तक ड्राई व फ्रेश रहेगा।

PunjabKesari

ठंडी जगह पर करें स्टोर

ड्राई फ्रूट्स को गर्म व नमी वाली जगह पर रखने से ये जल्दी खराब हो सकते हैं। वहीं किचन में गर्मी ज्यादा होने से इन्हें यहां रखने से बचें। इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर किसी ठंडी व सूखी जगह पर ही रखें। आप इसे किचन की अलमारी में रख सकती है। मगर इसे फ्रिज में रखने की गलती ना करें। दरअसल, फ्रिज में नमी अधिक होती है। ऐसे में यहां रखने से मेवों में नमी लगने से ये जल्दी खराब हो सकते हैं।

PunjabKesari

स्टोर करने से पहले रोस्ट करें

ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय कर स्टोर करने के लिए इसे पहले रोस्ट करना बेस्ट आइडिया है। इससे इनमें कीड़े लगने व सीलन की परेशानी नहीं होगी। इसके लिए पैन को धीमी आंच पर रखकर इसमें ड्राई फ्रूट्स को हल्का सा भून लें।

 

Related News