29 APRMONDAY2024 1:38:06 PM
Nari

मां और बच्चे दोनों को लिए फायदेमंद है Breast Feeding, जानिए इससे होने वाले Benefits

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Aug, 2023 11:08 AM
मां और बच्चे दोनों को लिए फायदेमंद है Breast Feeding, जानिए इससे होने वाले Benefits

मां का दूध बच्चे के शारीरिक विकास के लिए कितना आवश्यक है। इसका सेवन करने से शिशु को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है और वह हमेशा स्वस्थ रहते हैं परंतु क्या आप इस बात को जानते हैं कि स्तनपान करवाने से शिशु को नहीं बल्कि मां को भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आज से यानी की 1अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। यह सप्ताह मां और शिशुओं के लिए स्तनपान कितना जरुरी है इस चीज की जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। तो ऐसे में आज आपको बताते हैं कि ब्रेस्टफीडिंग करवाने से मां और बच्चे दोनों को क्या-क्या फायदे मिलते हैं....

ब्रेस्टफीडिंग से शिशु को होने वाले फायदे 

इम्यूनिटी बनती है मजबूत 

मां का दूध बच्चे को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन और कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत बनाते हैं। एक्सपर्ट्स भी 6 महीने तक शिशु को मां का दूध पिलाने की सलाह देते हैं। 

PunjabKesari

पाचन रहेगा स्वस्थ 

इससे शिशु का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और शिशु के पाचन से जुड़ा कोई भी इंफेक्शन दूर होता है। पेट संबंधी बीमारियों की समस्या भी शिशु में दूर होती है। शोध के अनुसार जो शिशु स्तनपान करते हैं उनमें स्टोमक, वायरस, श्वस्न संबंधी बीमारियां और कोई भी इंफेक्शन दूर होता है। बच्चे को 6 महीने तक यदि स्तनपान करवाया जाए तो वह कई तरह के संक्रमण से भी दूर रहते हैं इसके अलावा उनमें टाइप-1, टाइप-2 डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और पेट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। 

शरीर का होता है विकास 

विटामिन-ए नवजात शिशु के विकास में मदद करता है। इसके अलावा मां के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स आदि सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शिशु के शारीरिक विकास में उनकी मदद करते हैं। 

PunjabKesari

शिशु को मिलते हैं पोषक तत्व 

ब्रेस्टफीडिंग बच्चे के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। 6 महीने तक यदि उन्हें लगातार इसका सेवन करवाया जाए तो शिशु के शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते हैं। 

मां को ब्रेस्टफीडिंग करवाने के फायदे...

तनाव होता है कम 

शोध में भी इस बात का खुलासा हो चुका है कि जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान करवाती हैं उनमें डिप्रेशन कम होता है। वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार कई महिलाओं ने भी खुद इस बात को माना है कि ब्रेस्टफीडिंग से तनाव कम होता है। ब्रेस्टफीडिंग से महिलाओं में ऑक्सीटोसीन नाम का हार्मोन निकलता है जो रिलेक्स करके तनाव कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

बच्चे के साथ बॉन्ड मजबूत 

स्तनपान करवाने से शिशु और मां के बीच बॉन्ड मजबूत बनता है। इससे मां का अपने बच्चे के साथ रिश्ता और भी गहरा होता है। 

हॉर्ट अटैक का खतरा कम 

एक शोध में प्रकाशित हुई रिपोर्ट के मुताबिक जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान करवाती हैं उनमें हार्ट अटैर और स्ट्रोक का खतरा 10 प्रतिशत तक कम होता है। इसके अलावा इससे मां को कई और भी स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। 

PunjabKesari

ब्लीडिंग होगी कम 

बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को ब्लीडिंग की समस्या भी होने लगती है जिसके कारण उन्हें पेट में भी दर्द होता है। ऐसे में यदि वह अपने बच्चों को नियमित रुप से स्तनपान करवाएं तो उनमें ब्लीडिंग के कारण होने वाला दर्द भी दूर होता है और ब्लीडिंग भी कम होती है। 

कैंसर से बचाव 

ब्रेस्टफीडिंग करवाने से महिलाओं के गर्भाश्य में होने वाले कैंसर से बचाव होता है। यह सिर्फ शिशु ही नहीं बल्कि मां के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

वजन भी होता है कम 

स्तनपान करवाने से मां का वजन भी कम होता है जब एक मां अपने शिशु को स्तनपान करवाती हैं तो उनके शरीर में से लगभग 450 से 500 कैलोरी खर्च होता है जो वजन कम करने में सहायता करती है। 

Related News