19 APRFRIDAY2024 7:11:48 AM
Nari

जब बिग बी ने की एक गलती के कारण मां तेजी बच्चन ने की थी उनकी जमकर पिटाई

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 14 Aug, 2020 06:10 PM
जब बिग बी ने की एक गलती के कारण मां तेजी बच्चन ने की थी उनकी जमकर पिटाई

महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। हाल में ही बिग बी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक फोटो शेयर की जिसके साथ एक्टर ने बताया कि उन्होंने अपनी मां तेजी बच्चन के नाम से एक गुलमोहर का पेड़ अपने बंगले में लगाया है.

बिग बी ने लगाया मां तेजी के नाम का पौधा

तस्वीर के साथ पोस्ट में बिग बी ने लिखा, इस बड़े 'गुलमोहर' के पेड़ को मैंने एक पौधे के रूप में लगाया था जब हमें अपना पहला घर प्रतीक्षा (1976) मिला था...हाल ही में आए तूफान ने इसे नीचे गिरा दिया. लेकिन अपनी मां के बर्थडे 12 अगस्त को मैंने एक नए गुमोहर को उसी जगह मां के नाम से लगाया.

बता दें कि 12 अगस्त को अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन का जन्मदिन था। चलिए आज हम आपको इस पैकेज में अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन के बारे में बताते हैं। तेजी बच्चन का जन्म पंजाब में हुआ। तेजी बच्चन सिख परिवार से ताल्लुक रखती थी। उनके पिता का नाम सरदार खजान सिंह था, जो पंजाब में ही बैरिस्टर थे। तेजी को एक समाज सेविका के रूप में भी जाना जाता है। तेजी हरिवंश राय बच्चन की दूसरी पत्नी थीं। हरिवंश राय की पहली पत्नी का नाम श्यामा था। बीमारी की वजह से श्यामा की मौत हो गई। हरिवंश राय और तेजी बच्चन के दो बच्चे हैं अमिताभ और अजिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में अपना करियर बनाया तो अजिताभ बिजनेसमैन है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

“.. जो बसे हैं वे उजड़ते हैं , प्रकृति के जड़ नियम से ; पर किसी उजड़े हुए को , फिर बसाना कब मना है ? .. है अन्धेरी रात पर दीवा जलाना कब मना है ? “ ~ हरिवंश राय बच्चन This large ‘gulmohar’ tree was planted as a sapling by me when we got our first house Prateeksha in 1976 .. the recent storm brought it down .. but yesterday on my Mother’s birthday Aug 12th I replanted a fresh new Gulmohar tree in her name ..🙏🙏 at the same spot !

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on Aug 13, 2020 at 11:21am PDT

बता दें कि तेजी बच्चन जानी-मानी सिंगर और थिएटर आर्टिस्ट थीं। शादी के बाद उन्होंने शेक्सपियर के प्ले में बेटे के साथ स्टेज शेयर किया था। अमिताभ बच्चन अपनी मां तेजी के बेहद करीब थे। वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपने माता-पिता की तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। एक बार बिग बी अपनी मां की आवाज सुनकर रो पड़े थे। दरअसल, KBC शो करने के दौरान जब अमिताभ बच्चन का बर्थडे था तो उन्हें सरप्राइज देने के लिए शो के मेकर्स ने शूटिंग के दौरान ही अमिताभ को उनकी मां तेजी बच्चन का एक पुराना इंटरव्यू सुनाया। जिसमें वह अपने बेटे अमिताभ की तारीफ करती और पति हरिवंश राय बच्चन की कविता गाती सुनाई दी थीं। इस आवाज को सुनते ही अमिताभ इमोशनल हो गए और उनकी आंखे नम हो गई।

पिता से डरते थे बिग बी

अमिताभ और उनकी मां तेजी बच्चन से जुड़ा एक और किस्सा आपको बताते है। बिग बी बचपन में काफी शरारती थें। वह अपने पिता हरिवंश राय बच्चन से काफी डरते थे। दरअसल, हरिवंश राय अनुशासन में रहने वाले इंसान थे उन्हें ज्यादा शोर पसंद नहीं था। पिता की डांट से कई बार उनकी मां उन्हें बचाती थी इसलिए वह अपनी मां के ज्यादा करीब थे।  

रबड़ चुराने की वजह से तेजी ने की थी बिग बी की पिटाई

एक बार तेजी बच्चन ने अमिताभ बच्चन की जमकर पिटाई की थी। शीला झुनझुनवाला ने अपनी किताब में इस बात का जिक्र किया है। तेजी बच्चन बिग बी को इतना मारा था कि उनके शरीर में सूजन आ गई थी। दरअसल, हुआ यूं था कि अमिताभ बच्चन ने बदमाशी करते हुए एक दुकान स रबड़ उठा ली थी हालांकि उन्होंने ये जानबूझकर नहीं किया था लेकिन उनकी मां तेजी बच्चन के अनुसार चोरी तो चोरी होती है। जब इस बात की जानकारी उनकी मां तेजी को हुई तो वो गुस्से से आग बबूला हो गईं। गुस्से में उन्होंने बिगबी की खूब पिटाई की वो भी बेंत से।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

“कबीरा ते नर अँध है, गुरु को कहते और। हरि रूठे गुरु ठौर है, गुरु रूठे नहीं ठौर॥” ~ गुरुपूर्णिमा के शुभ अवसर पर , चरण स्पर्श ,शत शत नमन , अपने गुरु देव गुरु परम .. परम पूज्य बाबू जी 🙏 poet Kabir says , that individual is blinded if he doth ignore or show no belief in the guru ; for if the Lord be upset, then doth the Guru give solace , but when the Guru be upset then there be no comforting solace, no other path .. कबीरदास जी ने सत्य ही कहा है कि यदि परमात्मा रूठ जाए तो गुरु का आश्रय रहता है परंतु गुरु के उपरांत कोई ठौर नहीं रहता। गुरु के बिना ज्ञान नही - ज्ञान के बिना संस्कृति नही꫰ without the guru , there be no knowledge ; without knowledge there be no sacrament ; संस्कृति के बिना संस्कार नही - संस्कार के बिना आचरण नही꫰ without sacrament there be no culture ; without culture there be no conduct ; आचरण के बिना आदर नही -आदर के बिना मनुष्यता नही꫰ without conduct there be no respect ; without respect there be no humanness ; greetings on guru purnima .. my deference on the feet of my guru .. गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर सबको हार्दिक शुभकामनाएं !!! आज गुरु पूर्णिमा पर मेरे गुरु जी के चरणों में भी कोटि-कोटि नमन।🌹🌹🙏🏽

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on Jul 4, 2020 at 9:01pm PDT

तेजी बच्चन अमिताभ को तब तक मारती ही रहीं जब तक की बेंत टूटी नहीं। अमिताभ दर्द से चीख रहे थे और रो रहे थे लेकिन उनकी मां का मानना था कि गलती करने के बाद दर्द सहने की भी हिम्मत होनी चाहिए।

मार खाने के बाद अमिताभ का पूरा हाल हो गया। वह दूसरे दिन स्कूल नहीं जाना चाहते थे लेकिन मां तेजी ने जबरदस्ती उन्हें स्कूल भेजा और कहा कि सबको पता चलना चाहिए कि तुमने क्या गलती की है। तभी इसमें सुधार होगा हालांकि, तेजी बच्चन इतनी भी निर्दयी नहीं थीं। कई बार तेजी ने अमिताभ और उनके भाई को पिता की डांट और मार से बचाया था।

21 दिसंबर, 2007 को 93 साल की उम्र में तेजी दुनिया को अलविदा कह गईं थीं। आज भी मां को याद कर अमिताभ बच्चन की आगे नम हो जाती हैं।

Related News