26 OCTMONDAY2020 9:43:46 PM
Nari

चेहरे की सारी डलनेस गायब कर देंगे ये 3 फेसपैक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Aug, 2020 12:52 PM
चेहरे की सारी डलनेस गायब कर देंगे ये 3 फेसपैक

हर बार हमारा चेहरा सुंदर व ग्लोइंग लगे ऐसा जरूरी नहीं है। बहुत बार स्किन को अच्छे से पोषण न मिलने के कारण त्वचा रूखी, बेजान और काली पड़ने लगती है। इसके कारण वह अपना नेचुरल ग्लो खोने लगती है। ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो ऐसे में स्किन पर दोबारा निखार जगाने के लिए किसी क्रीम की जगह कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको 3 ऐसे फेसपैक के बारे में बताते है, जिसे इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकती है...

1. बेसन और गुलाब जल

इसका पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन में जरूरतानुसार गुलाब जल मिलाएं। अब चेहरे को साफ कर इस पैक को हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। तय समय के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं।

nari,PunjabKesari

कैसे हैं फायदेमंद?

चेहरे पर बेसन और गुलाब जल से तैयार फेसपैक लगाना काफी फायदेमंद होता है। यह फेसपैक त्वचा में मौजूद एक्सट्रा ऑयल रिमूव कर पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके साथ ही त्वचा की गहराई से सफाई कर ग्लोइंग व निखरी त्वचा दिलाने में मदद करता है।

2.. बेकिंग सोडा

इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 1,1/2 पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब पहले क्लींजर का इस्तेमाल कर फेस क्लीन करें। अब तैयार पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

nari,PunjabKesari

कैसे हैं फायदेमंद?

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह त्वचा का पीएच लेवल बरकरार रख गहराई से पोषण पहुंचाता है। यह स्किन पोर्स को खोलकर डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों, टैनिंग आदि परेशानियों से राहत दिलाता है।

3. केला, नींबू और शहद

इसका फेसपैक तैयार करने के लिए एक कटोरी में 1 पक्का हुआ मैश्ड केला, 1-1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार मिश्रण को साफ चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे गुनगुने पानी से धोएं।

nari,PunjabKesari

कैसे हैं फायदेमंद?

केले में मौजूद विटामिन-ए, बी, ई, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि तत्व स्किन की गहराई से सफाई कर त्वचा को मुलायम बनाता है। चेहरे पर पर पड़े काले धब्बों के निशान कम होने में मदद मिलती हैं। साथ ही झुर्रियां, झाइयां दूर हो चेहरे पर नेचुरलीग्लो आता है।

Related News