04 JULMONDAY2022 8:44:22 AM
Kitchen Tips

घर में आ गए हैं मेहमान तो Kitchen का काम आसान कर देंगे ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Jun, 2022 05:36 PM
घर में आ गए हैं मेहमान तो Kitchen का काम आसान कर देंगे ये Tips

भारतीय घरों में मेहमानों का आना बहुत ही अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर यही मेहमान आकर काम बढ़ा दें तो महिलाएं चिंता में पढ़ जाती हैं। खासकर वर्किंग वुमेन्स के लिए मेहमानों और घर को संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मेहमानों को बिना खाना खिलाए भेजना उनका निरादर माना जाता है। आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स बताते हैं जो मेहमानों के आने पर आपके काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

पनीर बनेगा स्वाद 

खासकार मेहमानों के आने पर घर में पनीर ही बनता है। लेकिन जल्द बाजी में महिलाएं कई बार स्वाद में ध्यान नहीं दे पाती। अगर आप पनीर बना रही हैं तो उसे बनाने से पहले तवे पर रोस्ट कर लें। इसके अलावा आप पनीर बनाने से पहले उसे गर्म पानी में भिगोकर रख दें। पनीर और भी सॉफ्ट बनेगा। 

PunjabKesari

ऐसे रखें रोटियां ताजी

मेहमानों के आने पर रोटियां भी जल्दी-जल्दी नहीं बन पाती। ऐसे में आप पहले से ही रोटियां बनाकर रख लें। फिर उन्हें ताजा करने के लिए रोटी के डिब्बे में अदरक डाल दें। आपकी बनाई हुई रोटियां लंबे समय तक ताजा रहेंगी। इसके अलावा आप रोटियां किचन टिशू में ही लपेट कर रखें। 

PunjabKesari

पूड़ी और पकोड़े बनेंगे स्वाद 

मेहमाने के आने पर पूड़ियां और पकोड़े भी बहुत ही पसंद किए जाते हैं। आप तेल का टेम्प्रेचर मेनटने करने के लिए फ्राई करने से पहले थोड़ा सा नमक डाल दें। इससे पकोड़े और पूड़िया बनाते समय कम तेल लगेगा।इसके अलावा आप तेल ठंडा होने के बाद उसे छान लें। ऐसे आप तेल को दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे छीलें लहसुन  

लहसुन छीलने का काम अकसर महिलाएं बच्चों को दे देती हैं। क्योंकि इसे छीलने में बहुत ही समय लगता है। आप लहसुन की कलियों के पहले से ही रोस्ट कर लें। ऐसा करने से छिलके स्वंय ही निकल जाएंगे। इसके अलावा आप लहसुन की कलियों को 15 मिनट के लिए गुनगुने पानी में रख दें। कलियां बहुत ही आसानी से निकल जाएंगी। 

PunjabKesari

अंडे के छिलके निकलेंगे जल्दी 

अगर आप एग करी या फिर कोई अंडे की डिश बनाने वाली हैं तो अंडे को थोड़ा सा क्रेक करके ठंडे पानी में डालकर रख दें। छिलका आसानी ने निकल जाएगा। यदि अंडा टूट गया है और आप फिर भी उसे उबालना चाहते हैं तो पानी में थोड़ा सा सिरका डाल दें। अंडे का लिक्विड बाहर नहीं आएगा। 

PunjabKesari


 
 

Related News