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डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 4 वर्कआउट लेकिन सुबह करेंगे तो नहीं होगा फायदा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 09 Feb, 2021 01:20 PM
डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 4 वर्कआउट लेकिन सुबह करेंगे तो नहीं होगा फायदा

डायबिटीज यानि जिन्हें शुगर की समस्या होती है। आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जो इस बीमारी के साथ-साथ मोटापे से भी परेशान होते हैं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका वजन इससे एकदम से ही कम हो जाता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को ऐसे समय में अपनी सहत का और अपने वजन का खास ख्याल रखना चाहिए। बहुत से ऐसे लोग हैं जो खाना खाने के बाद एक्सरसाइज करते या फिर सुबह वर्कआउट करते हैं लेकिन अगर आप सुबह या रात को सैर करते हैं तो इससे आपको फायदा कम होगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप के लिए कौन सा समय बेहतर है। 

रिसर्च में सामने आई यह बात 

हाल ही में हुई एक रिसर्च की मानें तो अगर डायबिटीज के मरीज दोपहर में वर्कआउट या फिर एक्सरसाइज करेंगे तो उन्हें ज्यादा फायदा होगा और यह उनके शरीर के लिए बेहतर भी होगा। खासकर जिन्हें टाइप-2 डायबिटीज है उन्हें दोपहर में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए इससे आपमें शरीर में ज्यादा सुधार देखने को मिलेंगे। 

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दोपहर के समय वर्कआउट करेंगे तो होगा फायदा 

रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि दोपहर में एक्सरसाइज करने से आपकी शुगर काफी हद तक कंट्रोल में रहती है। इसलिए आपको दोपहर में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। 

तो चलिए अब आपको कुछ ऐसे वर्कआउट के बारे में बताते हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं और उन्हें इससे काफी लाभ भी होंगे। 

1. वॉकिंग करें 

सेहत को हेल्दी रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप वॉकिंग करें। अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर की छत पर या फिर अगर आप ऑफिस में हैं तो आप लंच टाइम के बाद थोड़ी देर वॉकिंग करें इससे आपका वजन भी कम होगा और साथ ही आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहेगी। 

2.  साइक्लिंग है बेस्ट 

साइक्लिंग तो सभी एक्सरसाइज से बेस्ट एक्सरसाइज है। साइक्लिंग करने से आपके शरीर में एक्टिवनेस बनी रहती है। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। इसलिए अगर आप वॉकिंग नहीं करना चाहते को आप साइक्लिंग करे। बाजार जा रहे हैं तो कार या बाइक से नहीं बल्कि साइक्लिंग करते हुए जाएं।

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3. योगा करें 

योगा तो उन लोगों के लिए भी बेस्ट है जिन्हें कोई बीमारी नहीं है क्योंकि योग से आपको बहुत सारे लाभ होते हैं। इससे नींद न आने की समस्या दूर होती है तो वहीं ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है। आपकी शुगर भी कंट्रोल में रहती है। 

4. जुम्बा एक्टिविटी करें 

जुम्बा एक्टिविटी भी आपके लिए बेहतर रहेगी। इस पर हुई एक रिसर्च की मानें तो अगर आप अपनी रूटीन में  एरोबिक डांस या फिर जुम्बा एक्टिविटी को एड करते हैं तो इससे आपके शरीर को काफी फायदे होते हैं। 

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इसके साथ-साथ आप अपना भोजन भी सही रखें। आप अपनी डाइट में यह चीजें एड करें। 

. पपीता, चेरीज, तरबूज, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, कद्दू के बीज भी डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए
. चावल का दलिया, दूध और केला, हल्का बटर लगा 2 आटा ब्रेड
. दालें खाएं, हरी सब्जियां खाएं

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