20 APRSATURDAY2024 12:54:38 PM
Nari

किन बच्चों को पहनने चाहिए मास्क? WHO ने जारी किए दिशा-निर्देश

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 23 Aug, 2020 02:28 PM
किन बच्चों को पहनने चाहिए मास्क? WHO ने जारी किए दिशा-निर्देश

कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में हाल ही में WHO की तरफ से बच्चों को लेकर एक जानकारी साझा की गई है। दरअसल इस वायरस में माता-पिता के मन में एक ही सवाल है कि वे बच्चों को मास्क पहनाए या नहीं लेकिन अब इसे लेकर WHO ने  दिशा-निर्देशों को अपडेट किया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि WHO के दिशा निर्देशों के अनुसार बच्चों को मास्क पहनाना कितना जरूरी है। 

PunjabKesari

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे पहनें मास्क 

WHO की गाइडलाइन्स के मुताबिक 12 से अधिक उम्र वाले बच्चों को बड़ों की तरह ही मास्क पहनने चाहिए खासकर उन स्थानों पर जहां पर सोशल डिस्टेंस न अपनाया जा सके और जहां इस वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक हो। यहां आपको बता दें कि WHO ने अभी ऐसा कुछ बताया नहीं है कि बच्चे कोरोना वायरस को किस सीमा तक फैलाते हैं लेकिन 12 से अधिक उम्र के बच्चे बड़ों की तरह ही दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। संगठन के अनुसार ऐसे कुछ सबूत मिले हैं कि जो बच्चे कम उम्र के या छोटे होते हैं वह बड़ो के मुकाबले वायरस को कम फैलाते हैं। 

5 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं पहनना चाहिए मास्क 

WHO की तरफ से कहा गया है कि 5 साल के बच्चे या फिर इस उम्र से कम बच्चों को मास्क नहीं पहनने चाहिए । वहीं आपको बता दें कि 6 से 11 साल के बच्चों को सिर्फ उन्हीं जगहों पर मास्क पहनना चाहिए जहां इस वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक हो या फिर जहां बड़े लोग हो उन स्थानों पर बच्चों को मास्क पहनने चाहिए। साथ ही WHO की तरफ से ये भी कहा गया है कि बड़ों को बच्चों को मास्क पहनने और उतारने का सही तरीका भी बताना चाहिए। 

PunjabKesari

शारीरिक गतिविधी के दौरान न पहने मास्क

WHO के अनुसार अगर बच्चा खेल रहा है या फिर कोई भी फिजीकल एक्टीविटी कर रहा है तो बच्चों को मास्क न पहनाएं। खेलते समय मास्क न पहन कर बच्चों को आपस में ही दूरी बना लेनी चाहिए। 
 

Related News