27 FEBSATURDAY2021 10:33:09 PM
Nari

घर में उग आए पीपल का पौधा तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2020 02:35 PM
घर में उग आए पीपल का पौधा तो क्या करें?

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत महत्व दिया जाता है। माना जाता है इसकी परिक्रमा करने से शुभ लाभ मिलते हैं। वहीं ऐसा भी माना जाता है कि घर में पीपल के पौधे की मौजूदगी नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। ऐसे में जब कई बार घर के बागीचे या आस-पास पीपल का पौधा खुद ब खुद उग आता है तो लोगों को समझ नहीं आता कि क्या करें।

आइए आपको बताते हैं कि जब घर में पीपल का पौधा उग आए तो करना चाहिए।

पीपल के पेड़ को लेकर मान्यताए

पुराणों में 'पीपल के पेड़' को दिव्य पेड़ कहा गया है इसलिए कई अवसरों पर इसकी पूजा भी की जाती है। यही नहीं, इस पेड़ पर रोजाना जल चढ़ाना भी शुभ माना गया है लेकिन बावजूद इसके घर पर पीपल का पौधा उगना अशुभ माना गया है।

PunjabKesari

क्या कहता है विज्ञान?

वहीं, विज्ञान के मुताबिक, पीपल का पौधा ऑक्सीजन देने वाले पौधों में सबसे बेहतरीन है लेकिन यह पूरे दिन में 2 घंटे के लिए बहुत अधिक कार्बन डाई-आक्साइड भी छोड़ता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है। शायद इसलिए पुराणों में भी सिर्फ सुबह व दोपहर के वक्‍त ही पीपल के पेड़ के पास जाने की बात कही गई है।

घर से कैसे हटाएं पीपल का पौधा?

1. कई बार लोग घर के किसी कोने पर पीपल का पौधा निकल आने पर उसे काट या जला देते हैं, जोकि गलत है। इसे हटाने से पहले आप 45 दिन तक उसकी पूजा करें और कच्‍चा दूध चढ़ाएं। इसके बाद पीपल के पौधे को जड़ सहित उखाड़ कर किसी दूसरे स्‍थान पर लगा दें।

2. घर पर पीपल की छाया पड़ने से तरक्की में बाधा आती है। ऐसे में आप पीपल के पेड़ की पूजा करके उसे कटवा सकते हैं। याद रखें कि बिना पूजा किए पीपल का पेड़ न कटवाएं। इससे पितरों को कष्ट होता है। 

3. अगर पीपल का छोटा पौधा है तो आप उसे एक गमले में लगा कर किसी मंदिर में रखवा दें।  

4. अगर पीपल का पौधा घर के अंदर हो तो 'पीपल प्रदाषिणा व्रत' रखकर इसे कटवाएं। दरअसल, पीपल के पेड़ में भगवान ब्रह्मा, विष्‍णु और महेश वास करते हैं। ऐसे में बिना पूजा व व्रत किए बिना इसे काटने से आपको बुरे परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं।

PunjabKesari

वास्‍तु से जुड़ी रोचक बातों को जानने के लिए नारी वेबसाइट पर जरूर विजिट करें।
 

Related News