29 APRMONDAY2024 12:07:33 PM
Nari

घर में डाइन‍िंग टेबल रखते हुए रखें इन Vastu Tips का ध्यान, वरना अन्न और धन के पड़ेगें लाले

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Jul, 2023 04:40 PM
घर में डाइन‍िंग टेबल रखते हुए रखें इन Vastu Tips  का ध्यान, वरना अन्न और धन के पड़ेगें लाले

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घर हो या फिर ऑफिस, आप के आस-पास रखी हर चीज़ों का एक खास vibe  और energy होती है। फिर वो अलमीरा हो या कोई कुर्सी। वास्तु शास्त्र के वियमों के हिसाब से हर चीज़ के लिए एक सही दिशा होती है। यदि आप चाहते हैं की आपके आस-पास पॉजोटिव एनर्जी रहे और घर में खुशहल माहौल रहे तो आपको हर चीज को अपने घर में वास्तु के हिसाब से ही रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे की  घर में डाइन‍िंग टेबल रखने की सही दिशा कौन सी है...

किस दिशा में होना चाहिए डाइनिंग टेबल

डाइनिंग टेबल  कहने के लिए तो बस एक खाना खाने की जगह है पर इसका सीधा असर हमारे जीवन पर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार डाइनिंग टेबल घर के पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इस टेबल को कभी भी दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए। अगर आप संयुक्त परिवार के साथ खाना खाते हैं, यानी कि घर के सभी सदस्य एक साथ भोजन करते हैं तो घर के मुखिया का मुंह कभी दक्षिण-पश्चिम में नहीं होना चाहिए। 

PunjabKesari

कभी ना करें ये काम 

डाइनिंग टेबल को कभी भी गंदा और जूठे बर्तनों से भरा हुआ ज्यादा देर तक ना छोड़ें। इस बात का भी ध्यान रखें कि बासी खाना इसपर ना पड़ा रहे। ऐसा करने से हमारे घर पर धन और आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है। 

PunjabKesari

अन्नपूर्णा देवी ऐसे होती हैं प्रसन्न 

डाइनिंग टेबल का आकार आयताकार और वर्गाकार रखना उचित माना गया है। इस पर रखे बर्तनों को सफाई के साथ और हमेशा भरा हुआ रखना चाहिए। यहां तक कि पानी के जग को भी पूरा भरकर रखें। इससे अन्नपूर्णा देवी प्रसन्न होती हैं और घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती।

PunjabKesari

Related News