01 JUNMONDAY2020 11:50:46 AM
Nari

नया वृक्ष लगाने से पहले लें संकल्प, नहीं होगा वास्तुदोष!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 20 Mar, 2020 12:04 PM
नया वृक्ष लगाने से पहले लें संकल्प, नहीं होगा वास्तुदोष!

पौधे और वृक्ष वातावरण को सुंदर बनाने के साथ दिखने वालों को भी खुशी देते है। इसके साथ ही ये हमारे ऊपर अपना अच्छा और बुरा प्रभाव डालने का काम करते है। ऐसे मे घर पर पौधे लगाने से पहले विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार गलत और गलत दिशा में लगाए गए पौधे जीवन में कई परेशानियां लेकर आते है। ऐसे में इससे से जुड़ी खास बातों का ध्यान रखने की जरुरत होती है। तो आइए जानते है वास्तु के अनुसार घर पर पौधे लगाने के लेकर क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

पूर्व में पीपल और उत्तर में नींबू न लगाएं

वैसे तो घर पर पीपल का वृक्ष होना ही नहीं चाहिए। मगर है तो यह पूर्व दिशा में बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। इस दिशा में पीपल होने से पैसों की कमी होने का कारण बनता है। इसके अलावा नींबू का पौधा उत्तर दिशा में होने से आंखों से संबंधित रोग होने का खतरा बढ़ता है। 

Image result for lemon plant,nari

नया वृक्ष लगाने से पहले लें संकल्प

वास्तु के अनुसार घर के आसपास कांटेदार पौधे होने से उसे काट देना चाहिए। मगर उसे काटने से पहले पूजा कर माफी मांगनी चाहिए। इसके साथ ही उसी जगह पर नया पौधा लगाने का संकल्प करें। ध्यान दें कि नया पौधा पुराने पौधे के काटने के एक हफ्ते के अंदर ही लगा लें। 

Image result for plant,nari

द्रव्य वाले पौधों से रखें दूरी

ऐसे कई पौधे होते है जिनमें से दूध जैसा द्रव्य निकलता है। ऐसे पौधों को घर पर लगाने से बचना चाहिए। यह पौधे घर का महौल खराब करने या यूं कहे कि नेगेटिविटी बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में घर के सदस्यों में लड़ाई-झगड़े होते हैं। इसके साथ परिवार के लोगों के बीमार होने का कारण बनते है। 

Image result for pippal plant,nari

फलहीन वृक्षों को  करें अवॉयड

जिस वृक्ष पर फल नहीं लगते है वास्तु के मुताबिक उन्हें शुभ नहीं माना जाता है। माना जाता है जिन घरों में बिना फल के वृक्ष होते है वहां संतान प्राप्ति में बाधा पैदा होती है। इसके साथ ही उस घर के लोगों की सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा पैसों से जुड़ी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। 

Image result for without fruit plant,nari

कांटेदार वृक्षों से बनाएं दूरी

घर पर कांटेदार वृक्ष नहीं रखने चाहिए। इसके साथ ही इसकी छाया भी घर-परिवार पर नहीं पड़नी चाहिए। नहीं तो फैमिली पर कोई मुसीबत आने के चांचिस होते है। ऐसे में घर पर या इसके आसपास कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए। 

Image result for cactus plant at home,nari

कैसे पौधे लगाएं?

घर पर हमेशा सुंदर फूलों और फलों वाले पौधे लगाने चाहिए। इसके साथ ऐसे पौधे लगाने चाहिए जो सदाबहार हो। इसके अलावा ये मुरझाए न इसके लिए इन्हें समय- समय पर पानी देते रहना चाहिए। ये जीवन में खुशहाली, तरक्की, अच्छी सेहत दिलाने में मदद करते हैं। 

Image result for flower plant,nari

Related News