30 OCTFRIDAY2020 1:57:39 PM
Nari

दुर्भाग्य या सौभाग्य! सपने में दिख झाड़ू तो जानिए किसका है यह संकेत?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Sep, 2020 10:15 AM
दुर्भाग्य या सौभाग्य! सपने में दिख झाड़ू तो जानिए किसका है यह संकेत?

घर की साफ-सफाई में झाड़ू का अहम हिस्सा होता है। मगर बात हम वास्तु की करें तो यह देवी लक्ष्मी को अतिप्रिय माना जाता है। ऐसे में इसे घर पर रखने व इस्तेमाल करने के लिए कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो धन की देवी लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ वास्तु नियम...

झाड़ू पर पैर लगाने की गलती न करें

झाड़ू को पैर लगाने से बचना चाहिए। माना जाता है कि इसपर पैर लगाने के मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में धन से जुड़ी परेशानियों हो सकती है। इसलिए झाड़ू को आदर देने के साथ इसे उचित साथ पर रखना ही सही माना जाता है। 

शाम के समय झाड़ू न लगाए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कभी भी सूरज के छिपने पर झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। इससे आर्थिक हानि होने का खतरा बढ़ता है। साथ ही घर के किसी सदस्य के बाहर जाने के तुरंत बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है। अगर आपको सफाई करनी ही है तो या तो उनके घर से बाहर जाने से पहले या उनके जाने के करीब 1-2 घंटे बाद ही झाड़ू लगाए।

nari,PunjabKesari

झाड़ू को उल्टा ना रखें

घर की साफ-सफाई करने के बाद झाड़ू को हमेशा एक जगह पर सीधा करके ही रखें। इसे उल्टा करके रखने से घर में लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश व तनाव भरा वातावरण बनता है।

इन जगहों पर झाड़ू रखने से बचें

इसे कभी भी घर की छत, बाहर और खुले में न रखें। इससे चोरी और आर्थिक नुकसान होने का खतरा बढ़ता है।

झाड़ू को हमेशा छुपाकर रखें

वास्तु के अनुसार, घर के झाड़ू पर किसी का ध्यान नहीं पड़ना चाहिए। इसलिए इसे हमेशा घर की उस जगह पर रखें जहां से यह किसी को दिखाई न दें।

सपने में झाड़ू दिखना

कई लोगों को सपने में झाड़ू दिखाई देता है। ऐसे में वे इसका मतलब जानने के पीछे सोच- विचार में पड़ जाते हैं। मगर यहां हम आपको बता दें, यह शुभ माना जाता है। मान्यता है कि, इससे खुशहाली व सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

अचानक से बच्चे का झाड़ू लगाना

अगर कहीं अचानक से घर का छोटा बच्चा झाडू लगाने लगे तो ऐसे में घर पर अनचाहे मेहमान आ सकते हैं।  ‌

nari,PunjabKesari

नए घर में पुराना झाड़ू न ले जाए

वास्तु के अनुसार, कभी भी नए घर में पुराना झाड़ू ले जाना और उसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। यह अपशगुन कहलाता है। ऐसे में घर के सदस्यों में मनमुटाव, तनाव होने के साथ नए घर में रहने पर दिक्कतें आ सकती है।

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News