20 MAYMONDAY2024 9:56:26 AM
Nari

ये है फ्रीजर में बर्फ को डीफ्रॉस्ट करने का सही तरीका, नोट कर लीजिए स्टेप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 May, 2024 12:22 PM
ये है फ्रीजर में बर्फ को डीफ्रॉस्ट करने का सही तरीका, नोट कर लीजिए स्टेप्स

फ्रीजर फ्रिज का अहम् हिस्सा होता है। लेकिन इसमें कई बार बहुत ज्यादा बर्फ जम जाती है जिससे ना सिर्फ फ्रिजर स्लो चलने लगता है, बल्कि इससे सामान अंदर रखना और निकालना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जरुरी है की आप समय रहते ही फ्रीज़र डीफ्रॉस्ट करें। वैसे तो लोग डीफ्रॉस्ट कर देते हैं लेकिन कई बार वह सही तरीके से नहीं होता जिसकी वजह से बर्फ भी ढंग से नहीं पिघलती। ऐसे में आज हम आपको डीफ्रॉस्ट करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। 

फ्रीजर को डीफ्रॉस्ट कैसे करें 

PunjabKesari

स्टेप 1: फ़्रीज़र बंद करें 

बर्फ को पिघलने में काफी समय लगता है, इसलिए कुछ भी करने से पहले फ्रीजर का प्लग निकाल दें या बंद कर दें। इससे डीफ़्रॉस्टिंग प्रोसेस शुरू हो जाएगा। लेकिन अगर आपके फ्रीज़र में खानेपीने की कोई चीजें पड़ी हो तो या तो उन्हें किसी पोर्टेबल फ्रीजर में शिफट कर दें या फिर इन चीजों को ऐसी जगह रखें जहां इन्हें ठंडक मिलती रहें। 

स्टेप 2: पानी को सोखने का करें इंतजाम 

ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि फर्श और आसपास की जगह गीली ना हो। क्यूंकि ये ना केवल सफ़ाई में गड़बड़ी पैदा कर सकता है, बल्कि इससे फफूंदी भी लग सकती है। ऐसे में ये जरूरी है कि फ्रीजर के सामने फर्श पर टॉवल या प्लास्टिक लाइनर बिछाएं। आप चाहें तो फ्रीजर के अंदर निचली अलमारियों पर टॉवल या कपड़े भी रख सकते हैं।

स्टेप 3: बर्फ के पिघलने का इंतज़ार करें 

PunjabKesari

फ़्रीज़र को अनप्लग करने और फ़्रीज़र का दरवाज़ा खुला होने पर, बर्फ़ के अपने आप पिघलने में दो से 24 घंटों लग सकते हैं, दरअसल ये सब कुछ फ्रॉस्ट की मोटाई पर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप डीफ्रॉस्ट का काम जल्दी खत्म करना चाहते है तो फ़्रीज़र के पास एक पंखा लगाए। यह गर्म हवा को फ्रीजर में और ठंडी हवा को बाहर धकेल देगा। इसके अलावा, डीफ्रॉस्टिंग प्रोसेस के दौरान बर्फ कमरे के तापमान की हवा के संपर्क में रहेगी। 

स्टेप 4: फ्रीजर को साफ करें 

फ्रॉस्ट पिघलने के बाद, एक्सट्रा पानी निकालने के लिए फ्रीजर के अंदर के हिस्से को पोंछ लें। आप चाहें तो इस दौरान फ्रीजर की अंदरूनी सफाई भी कर सकते है। जिसके लिए आपको गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाना होगा। फिर इस घोल को किसी कपड़े पर लगाएं, फिर रैक, अंदरूनी दीवारों और फ्रीजर के दरवाजे को पोंछ दें। जब फ्रीजर के अंदर का हिस्सा साफ हो जाए, तो एक टॉवल या कपड़े की मदद से फ्रीजर को अच्छे से सुखा लें। 

स्टेप 5: फ्रीजर को टेस्ट करें 

PunjabKesari

डीफ्रॉस्ट का आखिरी स्टेप फ़्रीज़र को वापस प्लग इन करना या फ़्रीज़र को वापस चालू करना है, फिर इसके फिक्स टेम्परेचर तक पहुंचने तक इंतजार करें। लगभग 15 मिनट के बाद फ़्रीज़र को चैक करें, फिर अपने खानेपीने की चीजों को वापस फ़्रीज़र में रखें और दरवाज़ा बंद कर दें।

Related News