30 OCTFRIDAY2020 1:10:26 PM
Nari

स्टडी रूम में लगाए हरे रंग के पर्दे, बच्चे में बढ़ेगी एकाग्रता!

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Sep, 2020 11:00 AM
स्टडी रूम में लगाए हरे रंग के पर्दे, बच्चे में बढ़ेगी एकाग्रता!

पेरेंट्स को अपने बच्चों के भविष्य की चिंता रहती है। मगर बात हम बच्चों की करें तो कई बार बहुत कोशिशें करने के बावजूद भी बच्चों को उनकी मेहनत का सही से फल नहीं मिल पाता है। ऐसे में वे निराश होने लगते हैं। साथ ही उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है। इसके पीछे का कारण बच्चे के कमरे का वास्तुदोष भी हो सकता है। ऐसे में बच्चों के स्टडी रूम में कुछ बदलाव करने से इस परेशानी से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताते है, जिसे फॉलो कर बच्चे की एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के साथ उनकी सफलता के रास्ते खोलने में मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

स्टडी रूम को लगाएं हरे रंग के पर्दे

अगर आपके बच्चों का पढ़ाई में ध्यान नहीं लगता है तो ऐसे में उनके स्टडी रूम को हरे रंग के पर्दों से सजाए। इससे उनकी एकग्रता बढ़ेगी। साथ ही उनका हौंसला व मनोबल बढ़ने में मदद मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

टूटे खिलौने व सामान करें कमरे से बाहर

घर पर खासतौर पर बच्चों के कमरे व स्टडी रूम में टूटे और बेकार सामान को रखने की गलती न करें। अदर बच्चे के खिलौने टूट जाए तो उसे तुरंत ही घर से बाहर फेंक दें। वास्तु के अनुसार ऐसी चीजें नेगेटिविटी फैलाने का काम करती है। साथ ही टूटी व बेकार पड़ी चीजों के कारण बच्‍चे को आंख, कान, नाक और गले से जुड़ी परेशानियों के होने का खतरा बढ़ता है। 

nari,PunjabKesari

बंद घड़ी रखने से बचें

घर के सभी कमरों के साथ बच्चों के स्टडी रूम का भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इस जगह पर कभी भी बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए। इससे नाकारत्मक ऊर्जा फैलती है। 

nari,PunjabKesari

स्‍टडी टेबल पर रखें ये चीजें

बच्चों की एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के लिए उनके स्टडी टेबल पर क्रिस्टल बॉल, कांच के हनुमान जी और गणेश जी की मूर्ति, पिराम‍िड प्रिज्म आदि रखें। इससे बच्चे पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। साथ ही पढ़ाई में अच्छे से मन लगेगा। इसके साथ ही कमरे की दीवारों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। 

साफ- सफाई का रखें ध्यान 

स्टडी टेबल पर कभी भी सामान बिखरा हुआ नहीं होना चाहिए। साथ ही इसपर धूल- मिट्टी भी कभी न जमने दें। नहीं तो इससे नेगेटविटी फैलती है। ऐसे में बच्चे की मानसिकता पर बुरा असर पड़ता है। 

एक्वेरियम

आप चाहे तो स्टडी रूम में फिश एक्वेरियम भी रख सकते हैं। इसे रखने के लिए कमरे की उत्तर-पूर्व दिशा सही मानी जाती है। इससे बच्चे के ज्ञान में वृद्धि होने के साथ पढ़ाई में मन लगता है। 

nari,PunjabKesari

स्टडी रूम में रखें मनी प्लांट 

स्‍टडी रूम के दक्षिण-पूर्व दिशा पर मनी प्लांट लगाने से पूरे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे बच्चे की एकाग्रता शक्ति बढ़ने के साथ शुद्ध हवा मिलने से सेहतमंद रहने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक बैंबू प्लांट भी रख सकते हैं।
 

nari,PunjabKesari

Related News