11 APRSUNDAY2021 9:46:23 PM
Nari

Health Alert: किडनी फेल कर सकती हैं रूटीन की ये गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2020 10:35 AM
Health Alert: किडनी फेल कर सकती हैं रूटीन की ये गलतियां

किडनी यानि गुर्दा, हमारे शरीर का बहुत ही खास हिस्सा होता है क्योंकि यह शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले का काम करती है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए किडनी का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। मगर, जाने-अनजाने आप कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो किडनी फेल का कारण बन सकती है।

चलिए आपको बताते हैं कि किन गलत आदतों के कारण खराब हो सकती है किडनी...

पानी कम पीना

अगर आप दिनभर में भरपूर पानी नहीं पीते तो इससे किडनी व यूरिन में इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। वहीं इससे किडनी स्टोन की आशंका भी बढ़ जाती है। ऐसे में दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है।

PunjabKesari

यूरिन रोकने की आदत

सुबह उठते ही फ्रेश होना जरूरी होता है क्योंकि रातभर में यूरेटर यूरिन से भर जाता है। आलस्य करने, यूरिन रोकने से किडनी पर दबाव बढ़ता है। इस आदत से किडनी को नुकसान हो सकता है।

अधिक नमक लेना

आहार के जरिए जितना नमक खाते हैं उसका 95% किडनी अब्जॉर्ब कर लेती है लेकिन ज्यादा नमक या नमकीन चीजें खाने से किडनी का फिल्टरेशन कार्य बढ़ जाता है, जिससे उसे नुकसान होता है।

शराब व धूम्रपान की लत

शराब व धूम्रपान का सेवन ना सिर्फ किडनी को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। यह किडनी पर दबाव बनाकर फेफड़ों व ब्लड वेसल्स में खून का दबाव कम कर देता है, जिससे किडनी सिकुड़ने की आंशका बढ़ जाती है।

PunjabKesari

जंकफूड-सॉफ्ट ड्रिंक

गुर्दों को खराब करने में खान-पान की गलत आदतें जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा, भूखे रहना, तला-भुना या मसालेदार ज्यादा खाना, दूषित भोजन व मांसाहार भी शामिल है।

ब्लड शुगर का बढ़ना

डायबिटीज के करीब 30% मरीजों को 15-20 साल बाद किडनी से जुड़ी बीमारी की आशंका होती है। ऐसा ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव से होता है। इसके लिए संतुलित खानपान और स्वस्थ जीवनशैली जरूरी है।

दवाओं का अधिक सेवन

छोटी-मोटी बीमारी के लिए भी पेनकिलर लेते हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि आपकी यह आदत किडनी को नुकसान पहुंचाती है। किसी भी बीमारी के लिए डॉक्टर से सलाह लिए बिना दवाओं का सेवन ना करें।

प्रोटीन सप्लीमेंट 

बॉडी बिल्डिंग करने के लिए लड़के अक्सर प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा लम्बे समय तक करने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।

PunjabKesari

पूरी नींद ना लेना

जब आप सोते हैं तो आपकी किडनी के टिश्यूज का निर्माण होता हैं। ऐसे में आपको पूरी और अच्छी नींद की आवशयकता होती हैं। अगर आप सही से ना सो पाएंगे तो इस क्रिया में भी बाधा आएगी और आपकी किडनी पर दबाव बढ़ेगा।

ज्यादा मीठा खाना

कुछ लोग अपनी डेली डाइट में 2 या इससे भी अधिक चीनी मिले ड्रिंक लेते है,जिससे उनके यूरिन लेवल में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है। जोकि ये संकेत होता है कि हमारी किडनी अपना काम अच्छे से नहीं कर रही।

PunjabKesari

किडनी खराब होने के अन्य कारण

-हाई ब्लड प्रेशर
-ब्लड शुगर बढ़ना
-बहुत ज्यादा मांस खाना 
-पर्याप्त आराम न करना 
-सॉफ्ट ड्रिंक्स व सोडा ज्यादा लेना
-विटामिन्स व मिनरल्स की कमी

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News