20 APRSATURDAY2024 12:23:12 AM
Nari

फेफड़ों में बलगम बढ़ाते हैं ये आहार, इन चीजों के सेवन से करें कम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Jan, 2021 05:11 PM
फेफड़ों में बलगम बढ़ाते हैं ये आहार, इन चीजों के सेवन से करें कम

सर्दियों में खांसी-जुकाम फ्लू होना आम बात है। खासतौर पर फेफड़ों में बलगम जमने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे का कारण फेफड़ों में धूल और बैक्टीरिया जमने होता है। ऐसे में ठीक से सांस ना आने के कारण खांसी व नाक बहने की परेशानी होती है। बात अगर कोरोना वायरस की करें तो वे भी सबसे पहले रेस्पिरेटरी सिस्मट पर हमला करता है। ऐसे में सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। ऐसे में शरीर को सही तापमान में रखने के साथ डाइट में भी कुछ खास चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फू़ड्स के बारे में बताते हैं, जिसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। ताकि बलगम बढ़ने व कोरोना के चपेट में आने का खतरा कम रहे।

ब्रेकफास्ट में ना खाएं ये चीजें

अक्सर लोग नाश्ते में ब्रेड, अंडे, पास्ता, सीरियल्स, डायरी प्रॉडक्ट्स आदि का सेवन करते हैं। मगर बलगम की परेशानी होने पर इनका सेवन समस्या को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में इन्हें कम मात्रा में ही खाएं। 

PunjabKesari

फल और हरी पत्तेदार सब्जियां

फल और सब्जियों में सभी जरूरी तत्व होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। मगर फिर भी इनका सही मात्रा में सेवन करना चाहिए। नहीं तो ये फेफड़ों में बलगम बढ़ने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में आलू, पत्ता गोभी, केला, मक्का और कॉर्न से तैयार अन्य प्रॉडक्ट्स का सेवन अधिक करने से बचें। 

इन चीजों से भी रखें परहेज 

खांसी व बलगम की समस्या होने पर लाल मांस, सोयाबीन व अधिक मात्रा में मीठा खाने से भी परहेज रखना चाहिए। 

पीने की चीजें

वैसे तो सर्दी से बचने के लिए लोग चाय, कॉफी का अधिक सेवन करते हैं। ताकि गर्मी का अहसास हो पाएं। मगर भारी मात्रा में कैफीन, सोडा आदि का सेवन करने से बलगम की परेशानी बढ़ने के साथ इम्यूनिटी कम होने लगती है। ऐसे में कोरोना की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ता है। 

PunjabKesari

इन चीजों का करें सेवन 

तो चलिए अब हम आपको शरीर में बलगम को कम करने के लिए बेस्ट आहार बताते हैं। इन चीजों का सेवन करने से आपको अपनी इस परेशानी से राहत मिलने के साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐसे में मौसमी बीमारियों व कोरोना की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

असल में, सही मात्रा में पानी ना पीने से भी शरीर में बलगम जमने लगती है। ऐसे में इसे कम करने के लिए दिनभर खूब सारा पानी पीएं। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। साथ ही थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। सर्दियों होने के कारण आप गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ताजे फल और हरी सब्जियां

शरीर में बलगम की परेशानी को दूर करने के लिए विटामिन-सी भरपूर चीजों का सेवन करें। इससे बलगम होकर इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके लिए अपनी डेली डाइट में स्ट्रॉबेरी, बेरीज, नींबू, मौसमी, संतरा, अमरुद आदि को शामिल करें। इसके साथ ही हरी व पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में पालक, साग, मेथी, टमाटर आदि सब्जियों का खूब सेवन करें। ये फेफड़ों को साफ करके बंद श्वसन नली को खोलने में मदद करते हैं। 

काढ़ा व सूप पीएं

आप घर पर काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे बलगम कम होने के साथ ठंड से बचाव रहेगा। इसके अलावा आप अलग-अलग सब्जियों से सूप बनाकर पी सकते हैं। यह शरीर से बलगम घटाने के साथ गर्माहट का अहसास करवाता है। ऐसे में इम्यूनिटी लेवल बूस्ट होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। 

Related News