03 JULSUNDAY2022 2:08:46 AM
Nari

ग्लोइंग स्किन के लिए टूथपेस्ट में मिलाकर लगाएं ये चीजें

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2020 10:44 AM
ग्लोइंग स्किन के लिए टूथपेस्ट में मिलाकर लगाएं ये चीजें

हम सब अपने दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते है। मगर यह सिर्फ दांतों के लिए ही बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। इसे यूज करने से कील- मुंहासे, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों दूर हो त्वचा क्लीन और ग्लोइंग होती है। तो चलिए जानते से टूथपेस्ट से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

Image result for toothpaste for skin care,nari

डार्क स्पॉट

चेहरे पर डार्क स्पॉट की परेशानी होने पर भी 1 टेबलस्पून टूथपेस्ट में 2 बूंदे नींबू का रस मिक्स कर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इसे लगातार 2 हफ्ते लगाने से डार्क स्पॉट दूर होने में काफी मदद मिलती है।

स्किन करती है ग्लो

टूथपेस्ट से आप अपनी स्किन को कुछ ही समय और कम खर्च में क्लीन एंड ग्लोइंग बना सकते है। इसके लिए 1 टेबलस्पून टूथपेस्ट में 1/2 टेबलस्पून टमाटर का जूस मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। सूखने बाद चेहरे को ताजे पानी से धोएं। इससे आपकी स्किन साफ, ग्लोइंग और मुलायम होगी।

Image result for skin care,nari

जलन व खुजली से दिलाए राहत

अक्सर कीड़ें के काटने से स्किन पर खुजली और जलन फील होती है। ऐसे में उस जगह पर थोड़ी सी टूथपेस्ट लगाने से राहत मिलती है।

पिंपल्स होते है दूर

अक्सर लड़कियों चेहरे पर पिंपल्स होने की समस्या से परेशान रहती है। ऐसे में इससे दूर करने के लिए टूथपेस्ट काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए टूथपेस्ट को मुंहासे वाली जगह पर लगाने से ये जल्दी ही छोटे हो जाते है। इसके अलावा आप 1 कटोरी में 1 टेबलस्पून टूथपेस्ट में चुटकीभर बेकिंग सोडा मिक्स करके भी पिंपल्स वाली जगह पर लगा सकते है। इससे भी पिंपल्स दूर होने में मदद मिलती है।  

Image result for pimple skin,nari

झाइयों से दिलाएं राहत

चेहरे पर पड़ी झाइयों को हटाने के लिए भी टूथपेस्ट मदद करता है। इसके लिए 1 टेबलस्पून टूथपेस्ट में 2 टेबलस्पून दूध  मिक्स करें। तैयार पेस्ट को झाइयों पर लगाने इससे राहत मिलती है।

झुर्रियों होती है कम

झुर्रियों की समस्या होने पर टूथपेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह होते ही इसे ताजे पानी से साफ करें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से झुर्रियों कम होने लगेगी।

होंठोंं का कालापन होता है दूर

होंठों का कालापन, ड्राईनेस को खत्म करने में यह फायदेमंद होता है। इसके लिए नियमित रूप ब्रश करने के बाद टूथब्रश पर टूथपेस्ट और उसके ऊपर थोड़ा सा शहद डालें। इसे  4-5 मिनट के लिए अपने होठों पर धीरे से रगड़ें। बाद में इसे धो ले।

Image result for pink lips,nari

ऑयली स्किन के लिए 

अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो इसके लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसका पेस्ट बनाने के लिए 1 टेबलस्पूवन टूथपेस्ट में चुटकीभर नमक और आवश्यकतानुसार पानी मिक्स करें। तैयार पेस्ट को रोजाना चेहरे पर लगा कर ताजे पानी से इसे साफ करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News