29 APRMONDAY2024 1:39:40 AM
Nari

Dandruff और Oily Scalp से निजात दिलाता है गुलाब जल, ऐसे करें अपनी हेयर केयर रुटीन में शामिल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Dec, 2022 03:43 PM
Dandruff और Oily Scalp से निजात दिलाता है गुलाब जल, ऐसे करें अपनी हेयर केयर रुटीन में शामिल

बहुत से लोगों को लगता है कि गुलाब जल का इस्तेमाल सिर्फ स्किन केयर के इंग्रीडियंट के रुप में ही होता है, लेकिन आपको बता दें कि गुलाब जल के और भी बहुत फायदे हैं। ये बालों के लिए भी बेहतरीन काम करता है और उनकी स्वास्थय और बनावट को सुधारने में मदद करता है। इसके साथ ही, यह आपके बालों को एक प्राकृतिक खुशबू भी देता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि बालों पर गुलाब जल का किस तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। 

PunjabKesari

स्कैल्प में तेल उत्पादन को करता है नियंत्रित

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल आपको जरुर करना चाहिए। ग्रंथियों से ज्यादा सीबम स्त्राव के चलते आपकी खोपड़ी और बालों ऑयली हो जाते हैं। गुलाब जल का पीएच स्कैल्प के पीएच को संतुलित रखता है और साथ में ऑयल के रिलीज को भी नियंत्रित करता है। समय के साथ आपके बाल कम चिपचिपे होने लगते हैं।

PunjabKesari

ड्रायनेस दूर करे

ड्राय और फिजी बाल वाले लोगों के लिए गुलाब जल बहुत अच्छा माना जाता है, इसके नियमित इस्तेमाल से बालों कि ड्रायनेस कम होती है। इसमें कूलिंग प्रॉपर्टी होती है जो डैमेज बालों को अंदर से पोषण देता है। 

डैंड्रफ को करता है नियंत्रित

बालों की आम समस्याओं में से एक है रुसी, जो बालों के झड़ने का प्राथमिक कारण भी है। यदि आप रुसी से छुटकारा और बालों के झड़ने को कम करना चाहते हैं तो गुलाब जल को अपने हेयर केयर रुटीन में इस तरह करें शामिल।

PunjabKesari

गुलाब जल का हेयर मास्क

एक बर्तन में दही और गुलाब जल को अच्छे से मिला लें और इस मिश्नण को अपने बालों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद बालों को धो लें।

PunjabKesari

हेयर स्प्रे

बाउल में गुलाब जल और विटामिन ई की कैप्सूल के लिक्विड को मिलाएं। एक स्प्रे बोतल से बालों पर स्प्रे करें और धो लें।

PunjabKesari

Related News