02 MAYTHURSDAY2024 3:49:37 AM
Nari

Pregnancy में बार-बार यूरिन आना कोई बीमारी तो नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Jan, 2024 04:44 PM
Pregnancy में बार-बार यूरिन आना कोई बीमारी तो नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए बहुत ही खूबसूरत एहसास होता है। हालांकि इस दौरान शरीर में कई सारे हॉर्मोनल changes होते हैं जैसे मूड स्विंग, वजन बढ़ना, पांव का सूजना, उल्टी या मतली होना। वहीं कई महिलाओं को बार- बार यूरिन भी आता है। इसके चलते महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसा पेट बड़ा होने के कारण उठने- बैठने में परेशानी आती है। कई महिलाएं सोचती हैं कि उन्हें कोई दिक्कत है इस वजह से बार- बार यूरिन आ रहा है। लेकिन बता दें ये प्रेग्नेंट महिलाओं में आम समस्या है। आइए आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को बार- बार क्यों आता है यूरिन?

प्रेग्नेंसी में बार- बार यूरिन आने की वजह

एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रेगनेंसी में बार-बार यूरिन आना बहुत ही आम सी बात है। आपको बता दें कि बार-बार यूरिन आने के कारण एचसीजी हार्मोन का स्तर बढ़ना होता है। जब शरीर में यह हार्मोन का स्तर बढ़ता है तो प्रेग्नेंट महिला की किडनी में ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है यही वजह है कि बार-बार यूरिनेट करना पड़ता है। वहीं प्रेगनेंसी के आखिरी महीनों में गर्भाशय का आकार बढ़ जाता है जिसकी वजह से वो ब्लैडर की क्षमता को कम कर देता है और ये महसूस होता है कि ब्लैडर भर गया है और आपको पेशाब करने की जाने की जरूरत है। वहीं इस समस्या के पीछे काफी हद तक आपका खान-पान भी जिम्मेदार हो सकता है। अक्सर प्रेग्नेंसी में हम बहुत ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करने लगते हैं। इस वजह से भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

बार-बार यूरिनेट करने से कैसे बचें

1.प्रेगनेंसी के दौरान आप कैफीन युक्त चीजें जैसे चाय और कॉफी का सेवन अधिक ना करें। ये भी बार-बार यूरिनेट करवाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

2.रात को सोने से पहले पानी कम पीकर ही सोएं, इससे आपको बार-बार पेशाब के लिए नहीं उठना पड़ेगा।

3.दिन भर में संतुलित मात्रा में ही तरल पदार्थों का सेवन करें।

PunjabKesari

4.इस समस्या से बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान कीगल एक्सरसाइज  करें।  ये पेल्विक फ्लोर की मसल्स को मजबूत करता है और पेशाब निकालने की समस्या से निजात मिलती है।

Related News