21 OCTMONDAY2019 6:29:59 AM
Nari

प्रेग्नेंट है तो भूलकर भी न करें ये 7 काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 May, 2019 03:47 PM
प्रेग्नेंट है तो भूलकर भी न करें ये 7 काम

प्रेगनेंसी की जानकारी : मां बनने वाली औरत पर दो लोगों की जिम्मेदारी होती है, एक खुद की और एक अपनी कोख में पलने वाले बच्चे की। मां अपना जितना ध्यान रखेगी उतना ही उसके बच्चे लिए फायदेमंद होगा। गर्भवती महिला का खान पान से लेकर चलने फिरने, उठने बैठने में ऐसे बहुत सारे परहेज होते हैं जिनका एक मां बनने वाली औरत का समझना और फॉलो करना दोनों ही बहुत जरुरी होता है। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जिनको अपनाकर मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रह सकते हैं।

 

गर्भावस्था में सावधानियां 

तेज गंध वाली चीजों से दूर 

अगर आप घर पर पेंट करवाने के बारे में सोच रही है तो आपको थोड़ा इंतजार कर लेना चाहिए, क्योंकि पेंट की स्मैल सांस के द्वारा अंदर जाने से आपकी और आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है। साथ ही नेलपेंट और मेकअप के प्रोडकट्स से भी दूर रहना चाहिए। 

PunjabKesari

फेशियल से रहें दूर

इसमें कोई शक नहीं कि फेशियल करवाने से प्रेगनेंसी में राहत महसूस होती है। लेकिन हो सकता है फेशियल के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। क्योंकि फेशियल के दौरान इस्तेमाल होने वाली क्रीमस के कुछ कण आपके मुंह में जा सकते हैं, जिस कारण आपको नुकसान हो सकता है। 

PunjabKesari

बालों को न करवाएं डाई

जब हम हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, तो हमारी स्किन के रोमों के जरिए कलर हमारी स्किन में चला जाता है। हेयर कलर हों या हेयर स्प्रेस दोनों में मौजूद रसायन तत्व हमारी त्वचा के लिए खतरनाक होते हैं। आप चाहें तो ऑरगैनिक मेंहदी का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर ज्यादा जरुरत न हो तो किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स से बचना ही फायदेमंद रहेगा। 

PunjabKesari

गर्भावस्था में सोने का तरीका 

कोशिश करें कि बाईं तरफ करवट लेकर ही सोएं ऐसा करने से आपको सांस लेने में कम तकलीफ होगी। साथ ही आपके गर्भाश्य का पूरा भार आपकी पीठ पर भी नहीं पड़ेगा। हो सकता है बाईं तरफ सोने में आपको थोड़ी सी तकलीफ का सामना करना पड़े। पर धीरे धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। 

PunjabKesari

वैक्सिंग से भी रहें दूर

असल में प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की स्किन नाजुक हो जाती है। इस दौरान वैक्सिंग करवाना बिल्कुल सही नहीं माना जाता। सॉफ्ट स्किन के कारण आपको ज्यादा दर्द महसूस हो सकता है, आपको साथ साथ बच्चा भी शायद उस तकलीफ को महसुस कर अच्छा फील न करे। इसलिए जहां तक हो सके वैक्सिंग से दूर रहें। 

तनाव से दूर रहें

प्रेगनेंसी में जितना हो सकते तनाव से दूर रहे। अपने मन में सकारात्मक विचार लाएं और हमेशा खुद को खुश रखे क्योंकि सबसे आपके साथ-साथ अपने बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास अच्छे से होगा और ना ही डिलीवरी के दौरान कोई दिक्कत आएगी। खुद को प्रैग्नेंस तनाव मुक्त रखने के लिए रोजाना मेडिटेशन का अभ्यास करें जो न केवल आपके मन और बल्कि तन को भी फायदा पहुंचाएगा। 

PunjabKesari

भारी-भरकम सामान ना उठाएं

प्रैग्नेंसी में खुद का ख्याल रखें। घर में काम करते समय कोई भारी-भरकम सामान न उठाएं क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चों को नुकसान पहुंच सकता है। इतना हीं नहींं। न ही ऐसा कोई काम करें जिसे करके आपको ज्यादा थकावट महसूस हो। इसके अलावा दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। 


 

Related News